युवाओँ को दिग्भ्रमित कर रहे ओटीटी माध्यम पर नियंत्रण जरूरी- मालू

  
Last Updated:  August 12, 2020 " 01:34 pm"

इंदौर : मनोरंजन का नया माध्यम ‘ओवर द टॉप’ (ओटीटी) हमारे सामाजिक मूल्यों और संस्कृति को नष्ट कर रहा है। युवाओं को स्वछंद बनाकर, दिग्भ्रमित कर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ की साजिश कर रहा है। इससे अपराध के साथ समाज में व्यभिचार बढ़ रहा है। इसका नियमन और नियंत्रण बेहद जरूरी है।
इस आशय का पत्र केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखते हुए खनिज निगम के पूर्व उपाध्यक्ष गोविंद मालू ने मांग की है कि इसके लिए नीति बनाई जाए।
मालू ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में ऑन लाइन कंटेंट रेगुलेटरी स्कीम, सिंगापुर में नियमन अथॉरिटी और तुर्की में मीडिया सर्विसेज पर रेडियो टेलीविजन की सुप्रीम कौंसिल नियंत्रण करती है। यहां इंटरनेट प्रदाता कम्पनियों को ही कंटेंट की मॉनिटरिंग और नियमन अनिवार्य कर चोर के हाथ में चाबी दे दी गई। जबकि, हमारे यहां आईटी एक्ट की धारा 67 और 69 के भरोसे ऐसे कन्टेन्ट के ओवरडोज़ को छोड़ दिया गया! इसके लिए अलग से सेंसर बोर्ड बनाकर ही प्रसारण की अनुमति जैसा नियमन और नियंत्रण की पहल करना होगी। इससे मनोरंजन की जगह अश्लील सामग्री और कुतर्क कहानियों से मनोरोग हो रहा है और हमारा सामाजिक ताना बाना बिगड़ रहा है। युवा मनोरोग का शिकार हो रहे हैं।
गोविंद मालू ने कहा कि इस बारे में सरकार शीघ्र विचार कर Uनई पीढ़ी को बचाए साथ ही नव- अपराध से भी समाज को बचाए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *