ढाई लाख से अधिक सदस्यों को 1 सितम्बर से मिलेगा एक रुपए किलो राशन

  
Last Updated:  August 24, 2020 " 11:18 pm"

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप इंदौर जिले में विभिन्न श्रेणियों के पात्र परिवारों के 2 लाख 65 हजार से अधिक नए सदस्यों को एक रूपये किलो की दर पर गेहूं, चावल एवं अन्य जरूरी सामग्री मिलेगी। उन्हें इन सामग्रियों का वितरण एक सितम्बर से शुरू किया जाएगा। इंदौर जिले में इसके लिये व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। पात्र नये सदस्यों के आधार सीडिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यह कार्य दो-तीन दिन में पूरा हो जाएगा। कलेक्टर मनीष सिंह ने सोमवार को एआईसीटीएसएल परिसर में आयोजित संबंधित अधिकारियों की बैठक में इस कार्य की समीक्षा की।
बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहन सक्सेना, अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर, अजय देव शर्मा, सभी एसडीओ सहित नगर निगम, जनपद पंचायत, नगर परिषद, खाद्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने एक सितम्बर से शुरू होने वाले इस कार्य की प्रगति की निकायवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह राज्य शासन का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसके तहत कोई भी परिवार लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। सभी पात्र सदस्यों और परिवारों की आधार सीडिंग का कार्य दो से तीन दिन में पूरा कर लिया जाए। सभी पात्र सदस्यों को इस माह के अंत तक पात्रता पर्ची मिल जाए यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि अगर निर्धारित श्रेणी के परिवार के सदस्य अन्यंत्र चले गए हैं, मृत हो गए हैं, पलायन किया है अथवा मिल नहीं रहे हैं, तो ऐसे लोगों की सूची अलग से तैयार की जाए। इस सूची का वेरिफिकेशन एसडीएम स्तर से कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य को पूर्ण गंभीरता के साथ किया जाए।
बैठक में बताया गया कि राज्य शासन के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम कें अंतर्गत निर्धारित 25 श्रेणियों के 2 लाख 65 हजार से अधिक नये सदस्य इंदौर जिले में लाभान्वित होंगे। इनके आधार सीडिंग का काम तेजी से जारी है। बताया गया कि आगामी एक सितम्बर से ऐसे सभी गरीबों को जिन्हें अभी तक उचित मूल्य का राशन नहीं मिल रहा था, उन्हे एक रूपये किलो गेहूं, चावल और नमक मिलेगा। प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 5 किलो उचित मूल्य राशन मिलेगा। इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर माह तक 5 किलो प्रति व्यक्ति नि:शुल्क राशन भी प्रदाय किया जाएगा।
जिले में 25 श्रेणियों के हितग्राही पात्र परिवार के रूप में सम्मिलित किये गये है। इन्हें खादय सुरक्षा के लिए पात्रता पर्ची जारी की जाएगी।
हितग्राहियों के लिए एम-राशन मित्र एप, पोर्टल तैयार किया गया है। हितग्राही स्वयं अपनी पात्रता पर्ची का प्रिन्ट निकाल सकेंगे। नवीन पात्रता पर्चीधारी हितग्राहियों को एक सितम्बर से राशन सामग्री का वितरण होगा। प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर मिलेगा। नवीन हितग्राही किसी भी उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। निर्देश दिए गए हैं कि सभी नए हितग्राहियों को 31 अगस्त तक पात्रता पर्चियां जारी किए जाना तथा उनकी आधार सीडिंग किए जाना सुनिश्चित करें, जिससे एक सितम्बर से उन्हें राशन मिल सके। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना के अंतर्गत अब हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। राशन प्राप्त करने के लिए हर हितग्राही की आधार सीडिंग आवश्यक है। प्रत्येक हितग्राही अपनी पास की दुकान पर अपना आधार कार्ड दिखवाकर उसकी प्रविष्टि करवा दें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *