त्वचा, नेत्र व अंग दान पर ऑनलाइन कवि सम्मेलन और वेबिनार

  
Last Updated:  September 15, 2020 " 10:44 am"

इंदौर : संस्था आनंद गोष्ठी ने रोटरी क्लब बोरीवली ईस्ट, दिल्ली शाहदरा, कॉटन सिटी रायचूर, नेशनल बर्न्स सेंटर और देश की 200 से भी अधिक रोटरी व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन वेबिनार का आयोजन किया। राजेश मोदी ने भूमिका देकर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया| उन्होंने सभी पेशेवर लेखकों और कवियों को संदेश दिया कि त्वचा दान, नेत्र दान और अंग दान पर भी न सिर्फ लिखा जा सकता है वरन ये आज की सामाजिक आवश्यकता भी है।
कवि सम्मलेन का उद्घाटन रोटरी इंटरनेशनल के आगामी अध्यक्ष शेखर मेहता ने किया। कार्यक्रम में भरत पांड्या एवं कमल संघवी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस मौके पर नेशनल बर्न सेंटर के डॉ. केसवानी ने त्वचादान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

कवि सम्मलेन में इंदौर के श्याम सुंदर पलोड और किशोर कुमार मिश्रा अतिथि रूप में शामिल हुए!
आनंद गोष्ठी के संरक्षक गोविन्द मालू ने कार्यक्रम को अपने काव्यात्मक वक्तव्य से नई उर्जा प्रदान की। उन्होंने कहा कि त्वचा दान, नेत्र दान,अंग दान का अभियान इस काव्य माध्यम से और आगे बढ़ेगा।

आनंद गोष्ठी और रोटरी द्वारा पहली बार त्वचादान, नेत्रदान और अंगदान पर *कवि सम्मेलन* का आयोजन किया गया| अतिथि कवि श्याम सुंदर पलोड़ के कविता पाठ से कवि सम्मेलन की शुरुआत हुई| मुंबई की जयश्री चौधरी ने अपनी प्रेरक कविता से प्रशंसा बटोरी। भारत के हर कोने से आए चुनिंदा रचनाकारों ने त्वचादान, नेत्रदान और अंगदान जैसे सामाजिक जागरुकता के विषय पर मर्मस्पर्शी व संवेदनशील कविताएँ पढ़कर समाज को नेक संदेश दिया।

युवा पीढ़ी ने भी इस मुहिम में जुड़कर नवीन शैली की कविताओं की प्रस्तुति दी।
कोलकाता की साहित्यिकी संस्था की अध्यक्षा कुसुम जैन ने रोटरी क्लब को धन्यवाद देते हुए अपने विचार प्रस्तुत किए। आनंद गुप्ता के योगदान को भी सराहा गया।

अतिथि कवि किशोर कुमार मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किये और अपनी रचना से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम का कुशल संचालन करते हुए *कवियित्री सुरभि नोगजा और प्रफुल्ल जी* ने श्रोताओं को बाँधे रखा|
त्वचादान, नेत्रदान व अंगदान का दान समाज में लाएगा जीवन रक्षा का सोपान का आह्वान करते हुए
अंत में नवनीत श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापन किया|

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *