अत्याधुनिक संसाधनों से लैस नए पुलिस कंट्रोल रूम का गृहमंत्री ने किया लोकार्पण

  
Last Updated:  September 23, 2020 " 05:15 pm"

इंदौर : प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को इंदौर में 7.98 करोड़ रूपये से निर्मित नवीन पुलिस कंट्रोल रूम भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने विधिवत पूजन के बाद फीता काटकर नवनिर्मित पुलिस कंट्रोल रूम का लोकार्पण किया।

सायबर क्राइम बड़ी चुनौती।

लोकार्पण के बाद गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने भवन का अवलोकन कर उसमें जुटाई गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में रखे गए गरिमामय समारोह में अपने विचार रखते हुए कहा कि हमारे पुलिस जवानों के समक्ष सायबर क्राइम एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। जिसका हमें मिलकर मुकाबला करना है। हम एकजुट और अनुशासित होकर टीम भावना से काम करेंगे तो हमेशा सफल होंगे। गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि जिले में अपराध नियंत्रण के लिये यह कंट्रोल रूम मील का पत्थर साबित होगा।

कोरोना से लड़ाई में जिला व पुलिस प्रशासन ने निभाई सक्रिय भूमिका।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जिला और पुलिस प्रशासन को कोरोना से लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभाने पर कलेक्टर व आईजी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश निश्चित रूप से कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। हमारा आत्मविश्वास हमें सफलता दिलाएगा। पुलिस के कई जवान कोरोना युद्ध में शहीद हो गए पर कर्तव्य पथ से कोई भी डिगा नहीं।इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, आईजी योगेश देशमुख और कलेक्टर मनीष सिंह विशेष रूप से मौजूद थे।

एससी- एसटी के पीड़ितों को वितरित की राशि।

कार्यक्रम में अनुसूचित जाति और जन जाति के पीड़ित 89 व्यक्तियों को 95 लाख 45 हजार रूपये ऑनलाइन वितरित किए गए। अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम वर्ष-1989 के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जन जाति वर्ग के व्यक्तियों को अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के अंतर्गत राहत राशि प्रदान की जाती है। अधिनियम के अंतर्गत प्राय: घटित होने वाले अपमान अभित्रास, लड़ाई, झगड़ा, गाली-गलौच, गंभीर श्रेणी के अपराध, बलात्कार, लज्जा भंग, हत्या आदि प्रकरणों में विभिन्न स्तरों पर पृथक-पृथक राशि यथा प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज होने पर 25 प्रतिशत राशि, न्यायालय में चालान प्रस्तुत होने पर 50 प्रतिशत राशि तथा न्यायालय से दोष सिद्ध पाये जाने पर शेष 25 प्रतिशत राशि दिये जाने संबंधी प्रावधान है।

कई बड़ी आपराधिक वारदातों का किया खुलासा।

इस अवसर पर डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा कि समाज में तेजी से सामाजिक और आर्थिक बदलाव हो रहे हैं। खासकर लॉक डाउन खुलने के बाद संगठित अपराध चोरी और डकैती में वृद्धि हुई है। दूसरे राज्यों के संगठित अपराधी भी यहां वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इंदौर पुलिस ने ऐसी तमाम वारदातों में लिप्त अपराधियों को पकड़ने में सफलता पाई है। कई अंधे कत्ल का पर्दाफाश करने में भी पुलिस सफल रही है।
डीआईजी मिश्र ने कहा कि इंदौर पुलिस अपने सामाजिक दायित्व को भी बखूबी पूरा कर रही है। “संजीवनी अभियान’’ से सैकड़ों लोगों की जान बचाई गई है। इस समय पुलिसकर्मी कोरोना योद्धा के रूप में अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। कार्यक्रम में विधायक रमेश मेन्दोला , गौरव रणदिवे, मधु वर्मा और सुदर्शन गुप्ता भी मौजूद थे।

पुलिस कर्मियों को प्रदान किए जीवनरक्षा पदक।

कार्यक्रम में विजय नगर थाना प्रभारी तहजीब काजी,संजीव धाकड़, राहुल जाट और लोकेश आदि पुलिस कर्मियों को जीवन रक्षा पदक प्रदान किए गए। कार्यक्रम में आईजी नार्कोटिक्स जी.जी. पाण्ड़े पुलिस अधीक्षक महेश चन्द्र जैन, सूरज वर्मा, मनीषा सोनी, एवं अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।

8 करोड़ की आई लागत।

पलासिया स्थित यह नया कंट्रोल रूम भवन तीन साल में 8 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। तीन मंजिला इस भवन में सीसीटीवी मॉनिटरिंग और ट्रैफिक डाटा मैनेजमेंट का भी कंट्रोल रूम होगा। इस भवन में लगी लिफ्ट में एक बार में 13 लोग ऊपर- नीचे आ- जा सकेंगे। इसकी एक खासियत ये भी है कि कॉन्फ्रेंस हॉल सहित अन्य हॉल में बीच में कोई पिलर नहीं दिए गए हैं, जिससे बड़ी बैठकें करने में आसानी होगी। पुलिस हाऊसिंग कारपोरेशन इसकी निर्माण एजेंसी है जबकि उज्जैन की वास्तुविद फर्म वैशम्पायन एंड एसोसिएट्स ने इस भवन को डिजाइन किया है। उज्जैन और देवास के पुलिस कंट्रोल रूम भवनों की आर्किटेक्ट भी यही फर्म रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *