सीएम शिवराज ने करोड़ों के विकास कार्यों का किया शुभारम्भ, इंदौर को बताया समाज को दिशा देने वाला शहर

  
Last Updated:  September 24, 2020 " 04:12 pm"

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहना है कि आने वाले तीन वर्षों में इंदौर में झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को पक्का आवास मुहैया करा दिया जाएगा। इंदौर एक ऐसा अप्रतिम शहर है जिसने हमेशा समाज को दिशा दी है। उन्होंने इंदौर के नागरिकों और व्यापारियों द्वारा सप्ताह में दो दिन स्वैच्छिक लॉकडाउन की पहल की सराहना की। मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-तीन में आयोजित करोड़ों के विकास कार्यों के शुभारंभ अवसर पर यह बात कही। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक आकाश विजयवर्गीय की पहल पर 50 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, विधायक रमेश मेंदोला, महेन्द्र हार्डिया, सुदर्शन गुप्ता, मधु वर्मा, गौरव रणदिवे, डॉ. राजेश सोनकर, उमेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिक गण उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री आकाश विजयवर्गीय को योग्य पिता का योग्य पुत्र कहते हुए कहा कि विकास के प्रति जैसी ललक आकाश के मन में है वह सराहनीय है। इस विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य आगे भी निरंतर होते रहेंगे।

कमलनाथ सरकार ने बन्द कर दी थी संबल योजना।
         
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि सरकार बनते ही हमारे समक्ष कोरोना से लड़ने की चुनौती थी। हमने कोरोना से लड़ने के सभी उपाय किए। हमारे प्रयासों को सफलता भी मिल रही है। साथ ही आवश्यक वित्तीय प्रबंधन भी हमारे लिए एक चुनौती था, लेकिन सरकार इस कार्य में भी पीछे नहीं हटी। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि मध्यप्रदेश में पिछली सरकार ने गरीबों के लिए बनी संबल जैसी योजना को बंद कर दिया था। कफन के पैसे तक पिछली सरकार ने नहीं दिए। हमारी सरकार बनने पर पुन: इस योजना को पूरी संवेदनशीलता से प्रारंभ किया गया है।

व्यापारिक संगठनों की पहल को सराहा।

मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर के व्यापारिक संगठनों की उस पहल की सराहना की जिसके तहत व्यावसायिक संस्थान सायंकाल छह बजे बंद करने और सप्ताह में दो दिन स्वैच्छिक लॉकडाउन रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इंदौर के नागरिकों ने सदैव ही मिसाल क़ायम की है। यह अद्भुत शहर है जिसने पिछली गर्मियों में यहाँ से गुज़रने वाले प्रवासी मज़दूरों के खाने से लेकर नंगे पैरों में जूते चप्पल पहनाने तक का इंतज़ाम किया था। इस शहर के जज्बे ने ही स्वच्छता में इसे चौथी बार सिरमौर बनाया है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जतायी की इंदौर चौका ही नहीं छक्का भी लगाएगा।

जीवनदायी है स्ट्रीट वेंडर योजना।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास के लिए दिल में तड़प ज़रूरी है। मन में सेवा का भाव होना चाहिए, संसाधन तो जुट ही जाते हैं। शिवराज सिंह ने स्ट्रीट वेंडर योजना को सड़क पर व्यवसाय करने वाले ग़रीब लोगों के लिए जीवनदायी बताया। उन्होंने कहा कि सरकार बिना ब्याज के व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए ग़रीब मेहनतकशों को 10 हज़ार रुपये का ऋण दे रही है। यह एक ऐसी योजना है जिससे कोरोना के कारण रुकी हुई ज़िंदगी की गाड़ी फिर से पटरी पर आ जाएगी।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी में भर्तियां व्यापक पैमाने पर आरंभ कर रही है।
कार्यक्रम में ग़रीब परिवारों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण भी किया गया।
इस मौके पर विधायक आकाश विजयवर्गीय और अन्य जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को त्रिशूल भेंट कर उनका अभिनंदन किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक आकाश विजयवर्गीय ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से समय निकाला है।
आकाश विजयवर्गीय ने मुख्यमंत्री चौहान, कैलाश विजयवर्गीय और विधायक रमेश मेंदोला को सिद्ध पुरुष बताते हुए कहा कि वे जहाँ भी जाते हैं हर कार्य सफलता के साथ सिद्ध होता है।

12 वी तक अपग्रेड होगा चितावद स्कूल।

मुख्यमंत्री चौहान ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और मंत्री तुलसीराम सिलावट की माँग पर चितावद के स्कूल को अगले वर्ष बारहवीं तक बढ़ाएं जाने की घोषणा की। इस स्कूल में मंत्री तुलसीराम सिलावट भी पढ़े हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *