बौना साबित हुई विराट की सेना..

  
Last Updated:  October 7, 2020 " 10:36 pm"

🔹 नरेंद्र भाले 🔹

एक बार फिर पृथ्वी शाँ तथा शिखर धवन ने दिल्ली के लिए दमदार शुरुआत देकर पावर प्ले में 63 रनों का मजबूत आधार दिया। पृथ्वी (42) ने अपनी क्षमता को बखूबी उजागर किया जबकि धवन (32 )भी अच्छी पारी खेल गए। फॉर्म में चल रहे कप्तान श्रेयस अय्यर सस्ते में लौट गए। पंत तथा स्टोइनिस ने मोर्चा संभाला और स्कोर बोर्ड को आराम ही करने नहीं दिया। यजुवेंद्र चहल ने स्टोइनिस का आसान कैच टपका दिया जिसका खामियाजा पूरी टीम को भुगतना पड़ा।
एक घटना ने स्टोइनिस को भड़का दिया। नवदीप सैनी के हाथ से छूटी फुलटास कमर के ऊपर से गई और सैनी ने अफसोस भी नहीं जताया । स्टोइनिस ने इस बात को दिल पर ले लिया और लांग हैंडल का इस्तेमाल कर मात्र 26 गेंदों में नाबाद 53 रन जोड़ दिए। पंत ने उनका उम्दा साथ निभाते हुए 35 रन बना लिए। हेटमायर ने भी छक्का उड़ाते हुए स्कोर 196 तक पहुंचा दिया। जहां नवदीप सैनी ने 48 रन लुटा दिए वही वाशिंगटन सुंदर (20 )कंजूस साबित हुए। जवाब में आरसीबी का श्री गणेश बुरी तरह बिगड़ गया।
हेटमायर ने एनरिच की गेंद पर फिंच का कैच टपका दिया लेकिन फिंच उसका फायदा उठाने में नाकाम रहे, उन्हें अक्षर पटेल ने अपना शिकार बनाया। निरंतर प्रदर्शन कर रहे देवदत्त को अनुभवी अश्विन ने चलता कर दिया। श्रीमान भरोसेमंद डिविलियर्स को एनरिच ने डगआउट वापस भेज दिया। पावर प्ले में मात्र 43 रनों पर 3 विकेट खोकर विराट की सेना संघर्ष करने लगी। एक छोर से ना रन बन रहे थे बल्कि दूसरे छोर से गिरते विकेटों ने विराट की भी लय बिगाड़ दी। अच्छा खेल रहे विराट (46) को रबाडा ने वापस भेज कर आरसीबी की वापसी की संभावना को ध्वस्त कर दिया। 59 रनों की पराजय उनकी करारी हार को दर्शाने के लिए पर्याप्त है। सभी गेंदबाजों ने योजना अनुरूप प्रदर्शन किया। रबाडा ने चार विकेट लेकर अपनी पर्पल कैप पर कब्जा बरकरार रखा। एनरिच ने दो शिकार कर उनका अच्छा साथ निभाया। यहां जताना आवश्यक है कि इस सफलता का श्रेय कप्तान अय्यर को भी जाता है। आक्रामक तथा चतुर कप्तानी करते हुए उन्होंने पावर प्ले में ही स्पिनर अक्षर पटेल तथा अश्विन का घातक उपयोग किया। इसका परिणाम फिंच देवदत्त तथा मोइन अली के रूप में सामने आया।
मात्र 18 रन देकर 2 विकेट लेने वाले अक्षर मैन ऑफ द मैच बने। अब तक केवल एक मैच हारने वाली दिल्ली कैपिटल युवाओं से लबरेज है और सबसे संतुलित भी, जिसे मौका मिले वही भुनाता नजर आ रहा है। प्रदर्शन में निरंतरता उनका मूल मंत्र है और उनके यह तेवर आगे आने वाले मैचों में के लिए दूसरों को चेतावनी है। एक लाइन में कहे तो डार्क हॉर्स साबित होंगे कैपिटल।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *