राख के ढेर में शोला भी है, चिंगारी भी

  
Last Updated:  Thursday, October 15, 2020  "02:16 am"

♦️ नरेंद्र भाले ♦️

प्रयोग एक ऐसी बला है जो सफल हो जाए तो साहसिक कदम होता है और फंस जाए तो अनावश्यक। धोनी ने हैदराबाद के साथ यही किया। सफल जोड़ी तोड़कर उन्होंने वाटसन की जगह डुप्लेसिस के साथ सैम करेन को उतारा। इस स्पर्धा में 300 रन धारी डुप्लेसिस खाता भी नहीं खोल पाए जबकि करेन ने तीन चौके तथा दो छक्कों के साथ मात्र 20 गेंदों में 31 रन ठोंक दिए।
डुप्लेसिस को पारी की पहली गेंद पर चलता करने वाले संदीप शर्मा ने करेन के संक्षिप्त तूफान का भी अंत कर दिया। इस नुकसान से वाटसन तथा रायडू ने उबारते हुए स्कोर बोर्ड चलायमान रखा। जहां बेरियस्टो ने रायडू को जीवनदान दिया वहीं राशिद खान ने वाटसन का कैच खुद की गेंद पर टपका दिया।
इसका फायदा उठाते हुए वाटसन ने राशिद को 97 तथा 102 मीटर लंबे छक्के उड़ाते हुए 38 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली जबकि रायडू ने भी दो छक्कों के साथ 38 गेंदों में 41 रनों की। धोनी ने एक जीवनदान के साथ 21 तथा जडेजा ने तीन चौके तथा एक छक्के के साथ मात्र 10 गेंदों में 25 रनों का कैमियो खेलकर 167 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया।
जवाबी हमला भी फूस्स ही रहा जहां वॉर्नर (9) को सैम करेन ने खुद की गेंद पर लपक लिया वहीं बेरियस्टो( 24) को जडेजा ने बोल्ड कर दिया। संकट की घड़ी में मनीष पांडे (4) रन आउट हो गए। ब्रावो ने जहां से थ्रो किया वहां से केवल एक ही स्टम्प नजर आ रहा था।
धीमे विकेट के कारण गेंद ठीक से बल्ले पर नहीं आ रही थी और बल्लेबाजों की समय साधना गड़बड़ा रही थी। एक छोर पर केन विलियमसन संघर्ष कर रहे थे तो दूसरी तरफ प्रियम गर्ग (16 ) एवं विजय शंकर (12) चलते बने। खुद विलियमसन 52 रन बनाकर दम तोड़ गए और उनके अकेले का संघर्ष पराजय की गर्त में समा गया।
राशिद खान (14) एक ही गेंद पर दो मजेदार अंदाज में आउट हुए। उनका आसमानी शॉट कैच तो हुआ ही हिट विकेट भी हो गए। जहां धोनी 14 वें ओवर में ब्रावो को गेंदबाजी के लिए लाए वहीं पीयूष चावला से एकमात्र ओवर फिंकवाया। विलियमसन ने करण के 17 वें ओवर में तीन चौके तथा एक छक्का उड़ाया लेकिन उनके भागीरथ प्रयास जीत के द्वार खोलने में नाकाम रहे। इसके बाद तो मात्र 18 गेंदों में 46 रन राशिद और नइम के बूते की बात ही नहीं थी। हैदराबाद का सूरज पूरी तरह उगे बगैर ही अस्त हो गया। वास्तव में इस बुढाती टीम में जहां वाटसन तथा मैन ऑफ द मैच जडेजा शोला बनके उभरे वहीं चिंगारी के रूप में सैम करेन ने अपना जलवा बिखेरा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *