शतचंडी महायज्ञ में सहस्त्र नामावली से अर्पित की जा रहीं विशेष आहुतियां

  
Last Updated:  October 22, 2020 " 03:50 pm"

इंदौर : विमानतल मार्ग स्थित श्री विद्याधाम में नवरात्रि महोत्सव में चल रहे सग्रहमख शतचंडी महायज्ञ में 21 विद्वानों द्वारा ललिता सहस्त्रनामावली से विशेष आहुतियां समर्पित की गई।
आश्रम परिवार के पूनमचंद अग्रवाल, पं. दिनेश शर्मा एवं राजेंद्र महाजन के अनुसार आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के सान्निध्य एवं आचार्य पं. राजेश शर्मा के निर्देशन में 21 विद्वानों ने मां को खीरान, मालपुआ, हलवा, पंचमेवा, गन्ना, त्रिमधु, पान तथा कमलगट्टा आदि की आहुतियां प्रदान की। यज्ञशाला में स्वाहाकार एवं मंत्रोच्चार की मंगल ध्वनि गुंजायमान हो रही है। आश्रम पर भक्तों का आगमन सोशल डिस्टेंस एवं मास्क तथा अल्कोहल रहित सेनेटाइजर की अनिवार्यता के साथ हो रहा है। महायज्ञ में अब तक श्रीसूक्त, लक्ष्मीसूक्त, नवग्रह सहित आहुतियां समर्पित की गई हैं।
शनिवार 24 अक्टूबर को महाअष्टमी एवं रविवार 25 अक्टूबर को महानवमी तथा दशहरा एक साथ मनाए जाएंगे। इसी दिन दोपहर में महायज्ञ की पूर्णाहुति होगी।अष्टमी एवं नवमी पर भी विशेष आहुतियां दी जाएंगीं तथा मां ललिता पराम्बा का मनोहारी श्रृंगार किया जाएगा। दशहरा 25 अक्टूबर को शमी पूजन के साथ मनाया जाएगा। लक्ष्यार्चन आराधना, दुर्गा सप्तशती पाठ, श्रृंगार आरती तथा संध्या को 7 बजे 108 दीपों की महाआरती में प्रतिदिन भक्तों की संख्या बढ़ रही है।
नवरात्रि महोत्सव में पहले दिन से ही मंदिर पर प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से संध्यावंदन, 7 बजे से वेदपाठ, राजोपचार पूजन, अभिषेक एवं आरती, प्रातः 9 बजे से सग्रहमख, दोपहर 2.30 बजे से हवनात्मक सहस्त्रचंडी महायज्ञ दुर्गा सप्तशती पाठ, सांय 6 बजे से ललिता सहस्त्र नामावली द्वारा लक्ष्यार्चन आराधना एवं सायं 7 बजे से महाआरती के आयोजन हो रहे हैं। मंदिर पर नवरात्रि में प्रतिदिन मातारानी का विभिन्न स्वरूपों में मनोहारी श्रृंगार भी किया जा रहा है। सामाजिक दूरी एवं मास्क का पालन करने की अनिवार्यता के साथ ही मंदिर में प्रवेश संभव होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *