गौ संरक्षण पर्यावरण को बचाने में मददगार- शिवराज

  
Last Updated:  November 24, 2020 " 05:13 pm"

भोपाल : आगर-मालवा के सालरिया जिले में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले गौ पूजा की फिर विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश की गौ-कैबिनेट गौसंवर्धन और संरक्षण पर विचार करने के लिए बनी है। गौ-वंश के संरक्षण और संवर्धन का काम हम श्रद्धा के साथ-साथ पर्यावरण बचाने, फसलों का उत्पादन बढ़ाने, तथा कुपोषण दूर करने के लिए भी कर रहे हैं।

गोबर का खाद हमें अनेक बीमारियों से बचाता है : सीएम

शिवराज ने आगे कहा होलिका जलाना हो, तो लकड़ी नहीं गोबर के कंडे ही जलाए। गोबर से बनी खाद के इस्तेमाल से ज़मीन की उर्वरक क्षमता बढ़ जाती है जिससे पैदावार भी अच्छी होती है। इन उत्पादों के इस्तेमाल से हमारे बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, गोबर का खाद हमें अनेक बीमारियों से बचाता है। गाय बचेगी, तो यह धरती सुरक्षित बचेगी। गौ माता को सड़कों पर भटकने नहीं दिया जाएगा। सरकार और समाज मिलकर इसके लिए प्रयास करेंगे।
गोबर का खाद हमें अनेक बीमारियों से बचाता है।

गौ उत्पादों को बढ़ावा देगी सरकार।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि गाय के दूध, गोबर और गोमूत्र जैसे उत्पादों को मध्यप्रदेश सरकार बढ़ावा देगी। सरकार द्वारा कानून बनाया जाएगा जिससे गौशालाओं का संचालन किया जाएगा। पंचायतों में गोवंश के प्रबंधन के लिए 15वें वित्त आयोग से राशि का आवंटन किया जाएगा।

गौ अभयारण्य में विकास कार्यों का भूमिपूजन।

सीएम ने आगर मालवा जिले के गौ-अभ्यारण्य, सालरिया में 36 लाख 55 हजार रुपए लागत के 5 निर्माण कार्यां का भूमिपूजन किया। इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए गौसंवर्धन और संरक्षण बेहद आवश्यक है। गोपाष्टमी के अवसर पर गौमाता को संरक्षित करने में योगदान देने का प्रण लें। हम बिजली, सड़क, पानी की सुविधा दिलाने का काम करेंगे। लेकिन गौ सेवा का काम भी हमारी सरकार पूरी ताकत के साथ करेगी। इसलिये हमने मंत्रियों की समिति बनाई है। ये काम अकेले सरकार नहीं करेगी। जनता का सहयोग भी इसमें जरूरी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *