दिसम्बर का पहला सप्ताह बताएगा कोरोना का पीक आना है या आ चुका है- राजीव सिंह

  
Last Updated:  November 25, 2020 " 01:41 pm"

🔸 हेमंत शर्मा 🔸

इंदौर : अगले दस दिन में ट्रेंड सामने आएगा। ठंड बढेगी तो कोरोना बढ़ सकता है हालांकि चार-पांच दिन से तो केस बढ़ ही रहे हैं। जनरल वार्ड से लेकर आईसीयू तक सभी वार्ड फुल हो चुके हैं। दिसंबर का पहला सप्ताह चैलेंजिग रहेगा जो बताएगा कि पीक आाना है या आ चुका है। यह बात जीएम अरबिंदो हॉस्पिटल, इंदौर राजीव सिंंह ने वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा से चर्चा करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण काल में अब तक अरबिंदो हाॉस्पिटल में हम 8,000 से अधिक लोगों का इलाज कर चुके हैं और 7,500 के करीब लोग ठीक हो चुके है । मार्टेलिटी रेट 2 प्रतिशत से भी कम रहा है।

प्रश्न – आप फ्रंटलाइन योद्धा हैं। पहले दिन से कोरोना ड्यूटी में संलग्न हैं। कैसे अपने साथी कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कार्य को आगे बढ़ाया?

उत्तर- हमारे हॉस्पिटल में जब अप्रैल में कलेक्टर के साथ मीटिंग थी तो चेयरमेन सर के साथ आगे होकर हम पहुंचे और कहा इंदौर की सेवा के लिए हम स्टाफ सहित तैयार हैं। तब से लेकर स्टाफ को लगातार मॉटिवेट किया। सुरक्षा के साधन, किट उपलब्ध करवाए, खाने-रहने की व्यवस्था की ताकि उन्हें कार्य में दिक्कत न आए। प्रशासन का काफी सहयोग मिला।

प्रश्न – शुरुआत में काफी भय का वातावरण था। ऐसे में स्टाफ भी भयभीत रहा होगा तो उसे कैसे मॉटिवेट किया आपने?

उत्तर – प्रारंभिक समय में 30 प्रतिशत स्टाफ डरा हुआ था और कुछ आए भी नहीं पर जो थे वे मॉटिवेटेड थे। उन्हें सुविधाएं और इंसेंटिव भी दिए गए ।

प्रश्न – हम कोरोना के दो अलग-अलग दौर देख रहे हैं। पहले भय ज्यादा और केस कम थे, अब केस ज्यादा और भय नहीं है। कौन सा दौर चैलेंजिंग रहा आपके लिए?

उत्तर- हमारे लिए पहला दौर भी चैलेंजिंग था क्योंकि डर था अब तो प्रीपेयर भी हो चुके हैं।400 का स्टाफ संक्रमित भी हुआ पर सभी स्वस्थ हैं। हमारा कुल स्टाफ 800 के करीब है जो रोटेशन में काम कर रहा है।

प्रश्न- कोरोना का यह पीक है या अभी आना बाकी है?

उत्तर – अगले दस दिन में ट्रेंड सामने आएगा। ठंड बढ़ेगी तो कोरोना बढ़ सकता है। हालांकि चार-पांच दिन से तो केस बढ़ रहे हैं। जनरल वार्ड से लेकर आईसीयू तक सभी वार्ड फुल हो चुके है। दिसंबर का पहला सप्ताह चैलेंजिग रहेगा जो बताएगा पीक कितना आाना है या आ चुका है।

प्रश्न – राउंड द क्लॉक आप काम कर रहे हैं। कैसे खुद को बूस्टअप रखते हैं और परिवार का सहयोग कैसा रहा?

उत्तर -परिवार का सहयोग तो पूरा रहा। इस पेशे में हम हैं तो जानते हैं। माइंड मेकअप है, हमने खान-पान का ध्यान रखा। दिनचर्या में बदलाव किया और मास्क हमेशा लगाते हैं। यही कारण है अब तक इन्फेक्टेड नहीं हुए।

( राजीव सिंह, अरबिंदो हॉस्पिटल के जीएम हैं। साक्षात्कार लेने वाले हेमंत शर्मा इंदौर प्रेस क्लब के महासचिव हैं।)

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *