16 जनवरी से प्रारम्भ होगा कोरोना टीकाकरण अभियान, पहले हैल्थवर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

  
Last Updated:  January 9, 2021 " 07:16 pm"

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के वैक्सीनेशन अभियान को शुरू करने की तारीख तय कर दी है। 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन प्रारम्भ कर दिया जाएगा। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारियों को लेकर की गई उच्चस्तरीय बैठक के बाद ये ऐलान किया गया। समीक्षा बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य सचिव और अन्य बड़े अधिकारियों ने भाग लिया। पीएम मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भी 11 जनवरी को बैठक करने वाले हैं।

स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी प्राथमिकता।

पीएम मोदी की बैठक के बाद सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि COVID-19 वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में लगभग 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। हेल्थ वर्कर्स के बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 50 साल से कम उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। ऐसे लोगों की तादाद 27 करोड़ है।

COVIN ऐप के बारे में ली जानकारी।

उच्चस्तरीय बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा के साथ टीकाकरण को लेकर बनाए गए ऐप ‘कोविड वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क’ COVIN के बारे में भी जानकारी ली। यह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसके जरिये कोरोना वैक्सिनेशन की रियल टाइम निगरानी की जा सकेगी। इसी के साथ वैक्सीन के स्टॉक, उसे स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है, उन्हें ट्रैक करने का काम भी इस ऐप के जरिए किया जाएगा। बताया जाता है कि अब तक कुल 79 लाख लोगों ने इस ऐप पर अपना पंजीयन करा लिया है।

दो बार हो चुका है देशभर में ड्राय रन।

आपको बता दें कि कोरोना टीकाकरण को लेकर दो बार ड्राय रन हो चुका है। पहला देशव्यापी ड्राय रन 2 जनवरी 2021 को हुआ था। दूसरा ड्राय रन शुक्रवार 8 जनवरी को किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *