आईआरसीटीसी फरवरी में चलाएगा दो विशेष पर्यटन ट्रेन, रामायण यात्रा ट्रेन इंदौर से रवाना होगी

  
Last Updated:  January 21, 2021 " 01:25 am"

इंदौर : कोरोना काल के बाद ट्रेनों का संचालन चरणबद्ध ढंग से होने लगा है। ट्रेनों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। इसी कड़ी में IRCTC ने भी पर्यटन ट्रेनों का संचालन पुनः प्रारम्भ कर दिया है। आगामी फरवरी माह में दो पर्यटन ट्रेनों का संचालन IRCTC करने जा रहा है।

इंदौर से चलेगी ‘रामायण यात्रा’ विशेष पर्यटन ट्रेन।

बुधवार को इंदौर रेलवे स्टेशन पर आयोजित पत्रकार वार्ता में IRCTC कार्यालय भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधक अच्युत सिंह ने बताया कि भारत दर्शन के तहत इंदौर से विशेष पर्यटन ट्रेन ‘रामायण यात्रा’ 26 फरवरी को रवाना होगी। यह ट्रेन यात्रियों को अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयाग और चित्रकूट का भ्रमण व दर्शन कराएगी। 5 रात व 6 दिन के इस पैकेज टूर में स्लीपर श्रेणी का किराया 5670 रुपए व थर्ड एसी का 6930 रुपए होगा। इस किराए में रेल यात्रा के साथ धर्मशाला/ डोरमेट्री में रात्रि विश्राम, चाय नाश्ता,भोजन, स्थानीय स्तर पर टूरिस्ट बसों से भ्रमण, गाइड आदि का समावेश होगा। यात्रियों के साथ टूर मैनेजर, ट्रेन में सुरक्षा गार्ड व सफाई कर्मी भी रहेंगे।

राजकोट से व्हाया रतलाम, उज्जैन होकर गुजरेगी ‘नमामि गंगे पर्यटन ट्रेन’।

आईआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अच्युत सिंह ने बताया कि दूसरी ‘नमामि गंगे पर्यटन ट्रेन’ वाराणसी, गया, कोलकाता और पुरी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करवाएगी। यह पर्यटन ट्रेन 27 फरवरी को गुजरात के राजकोट से रवाना होगी। मप्र में यह ट्रेन रतलाम, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, बैरागढ़, विदिशा, गंजबासौदा, बीना और सागर स्टेशनों से गुजरेगी।मप्र के यात्री इन स्टेशनों से इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे। 10 दिन की इस पर्यटन यात्रा के लिए यात्रियों को स्लीपर श्रेणी में 9450 रुपए और थर्ड एसी में 15750 रुपए किराया लगेगा। इस खर्च में चाय, नाश्ता, दोपहर व रात का भोजन, ठहरने और स्थानीय स्तर पर बस से घूमने की सुविधा होगी। इसी के साथ टिकट खर्च में ही यात्रियों का 4 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी शामिल होगा। ट्रेन में स्लीपर के 5 और थर्ड एसी के भी 5 कोच रहेंगे।

कोविड गाइडलाइन का रखा जाएगा ध्यान।

पत्रकार वार्ता में बताया गया कि यात्रा के दौरान कोविड की गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। ट्रेन को सेनिटाइज किए जाने के साथ यात्रियों को मास्क, सेनिटाइजर और फेसशील्ड मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रारम्भ हो गई है बुकिंग।

क्षेत्रीय प्रबंधक अच्युत सिंह ने बताया कि उपरोक्त दोनों ही ट्रेनों में बुकिंग प्रारम्भ हो गई है। यात्रीगण आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर अपनी सीट की बुकिंग कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी के इंदौर, भोपाल व जबलपुर कार्यालयों के फोन नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सकता है। पत्रकार वार्ता में आईआरसीटीसी भोपाल के प्रबंधक बहादुर सिंह कौशल, क्षेत्रीय अधिकारी इंदौर वैभव शर्मा और मुख्य पर्यवेक्षक इंदौर राहुल होलकर भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *