ओपी रावत होंगे नए मु्ख्य चुनाव आयुक्त, 23 जनवरी से कार्यकाल शुरू

  
Last Updated:  January 22, 2018 " 08:22 am"

देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत होंगे। रावत, मौजूदा चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति की जगह लेंगे। उनका कार्यकाल 23 जनवरी से शुरू होगा। वहीं अशोक लवासा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। इनका भी कार्यकाल 23 जनवरी से शुरू होगी। बता दें कि नए मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत , मध्य प्रदेश कैडर के तहत साल 1977 में भारतीय प्रशासनिक सेवक (IAS) बने थे। सेवानिवृत्त IAS अधिकारी रावत BSC स्नातक और भौतिकी में MSC हैं। उन्होंने सामाजिक विकास योजना में स्नातकोत्तर उपाधि (एमएससी) भी की है, जिसे उन्होंने 1989 में ब्रिटेन से किया था। रावत की नियुक्ति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की है। रावत की नियुक्ति के संबंध में जारी राजपत्र में लिका गया है कि- ‘राष्ट्रपति, संविधान के अनुच्छेद 324 खंड (2) के अनुसरण में श्री ओम प्रकाश रावत को 23 जनवरी 2018 से मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में नियुक्त करते हैं।’

प्रमुख पदों पर काम किया है

इससे पहले भारत के चुनाव आयुक्त होने के अलावा, रावत ने मध्य प्रदेश सरकारों के लिए प्रमुख पदों पर काम किया है, जैसे कि प्रधान सचिव (वाणिज्य और उद्योग), मध्य प्रदेश के प्रधान सचिव, प्रधान सचिव ( महिला एवं बाल विकास) प्रमुख सचिव (जनजातीय कल्याण), नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, मध्यप्रदेश के आबकारी आयुक्त थे।

इनके कार्यकाल में हुए यह चुनाव

चुनाव आयोग में रावत के कार्यकाल के तहत, बिहार, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, पॉंडिचेरी, असम, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, गोवा, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के राज्य विधान सभाओं के लिए आम चुनाव हुए। इसके अलावा राष्ट्रपति के साथ-साथ उप-राष्ट्रपति चुनाव भी उनके कार्यकाल के तहत आयोजित किए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *