इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से आई सुनामी, सैकड़ों की मौत

  
Last Updated:  December 23, 2018 " 03:22 pm"

जकार्ता: जावा और सुमात्रा द्वीपों के बीच स्थित सुन्दा खाड़ी में आई सुनामी ने दोनों द्वीपों के तटीय इलाकों में तबाही मचा दी। मिली जानकारी सुनामी से कई इमारतें धराशायी हो गई। 200 से अधिक लोग मारे गए और 600 से अधिक घायल हो गए।
इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन विभाग के सूत्रों के अनुसार अनाक क्राकाटोआ ज्वालामुखी फटने से सुन्दा खाड़ी में भू स्खलन हुआ जिससे खड़ी में सुनामी आई। 50 से 65 फ़ीट ऊंची लहरें तेजी के साथ उठी और तटीय इलाकों में सबकुछ तहस- नहस कर गई।
नॉर्वे के एक पत्रकार ओएस्टिन एंडर्सन पास ही के एक द्वीप से ज्वालामुखी फटने की तस्वीर खींच रहे थे तभी उन्होंने खाड़ी में ऊंची लहरें उठते देखी। तत्काल वे होटल की तरफ भागे और अपनी जान बचाई। एंडर्सन ने भारी तबाही का मंजर अपनी आंखों से देखा।

तीन माह पहले भी आया था भूकंप

इंडोनेशिया के सुलामेसी द्वीप स्थित पालु और डोंगला शहरों में बीते सितम्बर माह में सुनामी आयी थी। भूकंप के कारण आई इस सुनामी के कारण 800 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और हजारों घायल हो गए थे। दोनों शहर भूकंप व सुनामी से तबाह हो गए थे।

नहीं दे पाए सुनामी का अलर्ट

इंडोनेशिया का आपदा प्रबंधन विभाग सुनामी का अलर्ट जारी करने में नाकाम रहा जिसके चलते सैकड़ों जानें गई। मौतों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।
आपको बता दें कि इंडोनेशिया दुनिया के सर्वाधिक भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में से एक है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *