मूल्य आधारित पत्रकारिता के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत- हेमलता दीदी

  
Last Updated:  December 30, 2018 " 02:41 pm"

इंदौर: ब्रह्मकुमार ओमप्रकाश भाईजी की तीसरी पुण्यतिथि पर मीडिया संवाद का आयोजन रविवार को किया गया। ब्रह्माकुमारी मीडिया विंग की मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति के बैनर तले संस्था के पलासिया स्थित ओम शांति भवन में ये कार्यक्रम खास तौर पर मीडियाकर्मियों के लिये रखा गया था। विषय था ‘ मूल्य आधारित मीडिया, संभावनाएं और चुनौतियां’
विषय का प्रवर्तन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार प्रो. कमल दीक्षित ने कहा कि पत्रकारिता में घटते मूल्यों को देखते हुए ये पहल की गई है। समय के साथ पत्रकारिता व्यवसाय उन्मुख हो गई है पर वह लोगों की सोच को सीधे प्रभावित करती है इसलिए उसे सामाजिक सरोकारों का भी ध्यान रखना होगा। प्रो. दीक्षित ने कहा कि मूल्य आधारित पत्रकारिता मूल्य आधारित समाज का निर्माण कर सकती है। समाज मे आ रही अपसंस्कृति से लड़ने की जिम्मेदारी पत्रकारिता पर है।
इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार पुष्पेंद्र वैद्य ने अपने अनुभव साझा करने के साथ मूल्य आधारित पत्रकारिता और मीडिया की हक़ीक़त को बयां किया। उनका कहना था कि कारपोरेट घरानों के हाथों में मीडिया का नियंत्रण आ जाने से व्यवसाय सामाजिक सरोकारों पर हावी हो गया है। टीआरपी की अंधी दौड़ और पैसा कमाने के चलते समाज से जुड़े मुद्दे हाशिये पर चले गए हैं।
कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विवि रायपुर के कुलपति डॉ. मानसिंह परमार ने कहा कि समाज के अन्य अंगों की तरह मीडिया में भी गिरावट आई है बावजूद इसके मीडिया ने समाज के प्रति अपने दायित्व को निभाया है। पत्रकारिता लोकहित और राष्ट्रगौरव के लिए होनी चाहिए। नई शिक्षा नीति में मूल्य परक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है।
पत्रिका अखबार के स्थानीय संपादक अमित मंडलोई ने संदर्भित विषय पर बोलते हुए कहा कि हम नकारात्मक बातों को जरूरत से ज्यादा अहमियत देने लगे हैं इसीलिये पत्रकारिता में हमें गिरावट नजर आती है। हालात बदल सकते हैं अगर हम सकारात्मक बातों को तवज्जो दें।
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विवि भोपाल के रजिस्ट्रार संजय द्विवेदी ने कहा कि पत्रकारिता में दो धाराएं हमेशा से रही हैं। उदारीकरण के बाद समाज मे तेजी से बदलाव आया है इसलिए हम घबराए हुए हैं। बाजारवाद की मार से मीडिया भी अछूता नहीं रहा है। विदेशी पूंजी से नियंत्रित मीडिया से मूल्यों की अपेक्षा रखना बेमानी है। उन्होंने कहा कि मूल्य आधारित पत्रकारिता के लिए जरूरी है कि सामाजिक संस्थाएं मीडिया को चलाएं।
कार्यक्रम में अपना अध्यक्षीय उदबोधन देते हुए ब्रम्हाकुमारी हेमलता दीदी ने कहा कि पत्रकारिता में एक विचार लाखों लोगों तक पहुंचकर उनकी सोच को प्रभावित करता है इसीलिए मीडिया की जिम्मेदारी अहम हो जाती है। हम सब मिलकर मूल्य आधारित पत्रकारिता की ओर कदम बढ़ाएं तो तो समाज भी हमारे साथ खड़ा रहेगा।
वक्ताओं के उदबोधन के बाद वरिष्ठ पत्रकार जयकृष्ण गौड़ और जीवन साहू ने समूची चर्चा का सार पेश करते हुए इस तरह के संवाद समय- समय पर होते रहने की बात कही।
कार्यक्रम के आयोजक मीडिया विंग की जानकारी ब्रह्माकुमार गंगाधर ने दी। स्वागत भाषण इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने दिया। संचालन प्रियंका कौशल ने किया।आभार संदीप कुलश्रेष्ठ ने माना।

योगानुभूति से साक्षात्कार

कार्यक्रम के बाद ब्रह्मकुमारी रीना ने उपस्थित पत्रकारों को योगानुभूति से भी अवगत कराया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *