मुम्बई बम धमाके में शामिल आतंकी अबू बकर दुबई में गिरफ्तार

  
Last Updated:  February 14, 2019 " 10:27 am"

दुबई: 1993 में मुम्बई में हुए सीरियल बम धमाकों में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकी अबू बकर दुबई में पकड़ा गया है। लंबे सम य से वह केंद्रीय एजेंसियों को चकमा दे रहा था। उसको प्रत्यर्पण कर भारत लाने की तैयारी की जा रही है।

मुम्बई पहुंचाया था आरडीएक्स।

आतंकी अबू बकर का पूरा नाम अबू बकर अब्दुल गफूर शेख है। वह खाड़ी के देशों से सोना, कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की भारत में स्मगलिंग करता था।
बताया जाता है कि मुम्बई बम धमाकों की साजिश रचनेवाले आतंकी दाऊद इब्राहिम ने अबू बकर को मुम्बई आरडीएक्स पहुंचाने का काम सौंपा था। स्मगलिंग रैकेट चलाने में महारथ होने से उसे दाऊद ने यह काम करने को कहा था। मुम्बई पुलिस की जांच में ये खुलासा हुआ था कि अबू बकर ने रायगढ़ के रास्ते मुम्बई आरडीएक्स पहुंचाया था।

पीओके में ली थी ट्रेनिग

मुम्बई धमाकों की साजिश में शामिल अबू बकर ने पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी ट्रेनिंग ली थी। 1993 में आरडीएक्स की खेप मुम्बई पहुंचाने के बाद वह देश से भाग गया था। 1997 में उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। तभी से उसकी तलाश में जांच एजेंसियां जुटी थी। पाकिस्तान और खाड़ी के देशों से अबू बकर के व्यापारिक हित जुड़े हैं। पता चला है कि हाल ही में उसने ईरान की एक महिला से दूसरी शादी की है।

257 लोग मारे गए थे बम धमाकों में।

12 मार्च 1993 को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे जबकि 713 घायल हुए थे। ये धमाके बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, नरसी नाथ स्ट्रीट, झवेरी बाजार, सेंचुरी बाजार, शिवसेना भवन, प्लाजा सिनेमा, माहिम, सी रॉक होटल, जुहू सेंटार होटल और सहार हवाई अड्डे के पास हुए थे। कुल 13 धमाके आतंकियों ने किए थे जिसमें सैकड़ों जानें गेन और करोड़ों की संपात्ति को भी नुकसान पहुंचा था।

दाऊद सहित 189 को बनाया था आरोपी।

मुम्बई पुलिस ने नवंबर 1993 में चार्जशीट दाखिल की थी। करीब 10 हजार पन्नों की चार्जशीट में मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम को मुख्य षड्यंत्रकारी बताया गया था। वह अभी तक पकड़ में नहीं आया है। कुल 189 लोगों को आरोपी बनाया गया था।आरोपियों में मेमन बंधु टाइगर, याकूब और यूसुफ, मुस्तफा दौसा, अबू बकर आदि शामिल थे। 2006 में विशेष अदालत ने दाऊद इब्राहिम, मेमन बंधु, मुस्तफा दौसा सहित 123 आरोपियों को दोषी करार दिया था। 12 को मृत्युदंड और 20 को उम्रकैद की सजा दी गई थी। 68 को उम्रकैद से कम सजा सुनाई गई थी। याकूब मेमन को फांसी दे दी गई थी जबकि दौसा की बीमारी के चलते मौत हो गई।

आतंकी फिरोज भी गिरफ्तार।

मुम्बई बम धमाकों की साजिश में शामिल एक अन्य आतंकी फिरोज भी अबू बकर के साथ पकड़ा गया है। सूत्रों के मुताबिक फिरोज नेवी अफसर का बेटा है। वह अपनी पहचान छिपाकर जांच एजेंसियों को धोखा दे रहा था। उसके प्रत्यर्पण की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *