पहली लिस्ट में 184 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान, आज फिर होगी बीजेपी चुनाव समिति की बैठक

  
Last Updated:  March 22, 2019 " 04:03 am"

नई दिल्ली: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी करने के लिए रंगपर्व का दिन चुना। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने उम्मीदवारों की पहली सूची का ऐलान किया। इस सूची में 20 राज्यों के 184 प्रत्याशियों के नाम हैं। सबसे अधिक 28 उम्मीदवार यूपी के हैं। पहली लिस्ट में यूपी के 6 वर्तमान सांसदों के टिकट काटे गए हैं। उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। यहां दो सीटों पर पार्टी ने नए चेहरों को उतारा है जबकि तीन वर्तमान सांसदों को फिर से टिकट दिया है। बीजी खंडूरी और भगवंत कोश्यारी के टिकट काटे गए हैं। प. बंगाल की 42 में से 28 सीटों पर पहली सूची में बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। बीजेपी यहां पूरी ताकत झोंकना चाहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा सीटें अपनी झोली में डाल सके। महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन के चलते बीजेपी 25 सीटों पर लड़ रही है। गुरुवार को जारी की गई लिस्ट में महाराष्ट्र के 16 उम्मीदवार शामिल हैं। इनमें नागपुर से नितिन गडकरी, बीड से प्रीतम मुंडे, मुम्बई उत्तर- मध्य से पूनम महाजन, जालना से राव साहेब दानवे, अहमदनगर से सुजय विखे पाटिल और धुले से सुभाष भामरे को प्रत्याशी बनाया गया है। इसीतरह असम से 8, छत्तीसगढ़ से 5, जम्मू- कश्मीर से 5, कर्नाटक से 21, केरल से 13, ओडिशा से 10 और राजस्थान से 16 प्रत्याशी घोषित किये गए हैं। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को जयपुर ग्रामीण से उम्मीदवार बनाया गया है। तेलंगाना से 10, तमिलनाडु से 5, अरुणाचल से 2, त्रिपुरा से 2, आंध्रप्रदेश से 2, मणिपुर से 2, सिक्किम, मिजोरम, लक्षद्वीप, अंडमान- निकोबार और दादरा नगर हवेली से 1-1 उम्मीदवार की घोषणा की गई है। गुजरात से फिलहाल एकमात्र अमित शाह के नाम की ही घोषणा की गई है जो आडवाणी की सीट रही गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे।

बिहार के भी 17 नाम तय..?

बिहार में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी का गठबंधन है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने यहां उसके हिस्से में आई 17 सीटों पर उम्मीदवार तय कर दिए हैं। पार्टी की प्रदेश इकाई उनके नामों का ऐलान करेगी।

शुक्रवार को फिर होगी चुनाव समिति की बैठक।

बताया जाता है कि आज { शुक्रवार} को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की पुनः बैठक होगी जिसमें शेष सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार होगा। कहा जा रहा है कि देर शाम तक पार्टी के प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की जा सकती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *