इंदौर प्रेस क्लब के स्थापना दिवस पर सार्थक परिसंवाद

  
Last Updated:  April 9, 2019 " 11:45 am"

हाइलाइट्स-
_________

-इदौर प्रेस क्लब का 57वां स्थापना दिवस समारोह

-दलगत राजनीति से ऊपर उठकर हमें शहर
हित में पुरजोर तरीके से काम करना होगा

– ‘कैसे तय करें आगे का सफर : इंदौर – 2040 विषय पर बोले वक्ता

-2040 में इंदौर की आबादी 60 लाख हो जाएगी, अत: हमें फ्लायओवर ब्रिज एलीवेटेड ब्रिज और सिक्स लेन सड़कों की आवश्यकता है।

-हम कब तक नर्मदा नदी पर निर्भर रहेंगे, हमें स्थानीय जल स्रोतों का भरपूर दोहन करना होगा।

-नगर निगम खुली जगह पर छोटे-छोटे मार्केट या हॉकर्स जोन बनाए जाने की आवश्यकता है।

-इंदौर को महानगर घोषित करने की आवश्यकता है।

-निर्धारित समय पर यदि मास्टर प्लान को लागू किया जाए, तो शहर की आधी समस्या दूर हो सकती है।

-इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट का विकल्प है केबल कार। इसकी लागत भी मेट्रो की तुलना में कम है और यह जगह भी कम घेरती है।

इंदौर : एजुकेशन हब होने के साथ इंदौर प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी भी है। यहां अच्छी सड़कें और बेहतर संसाधन हैं। आगामी 20 वर्षों बाद इंदौर की आबादी 60 लाख का आंकड़ा छू लेगी। ऐसे में हमें बड़े-बड़े फ्लायओवर ब्रिज, रेलवे ओवर ब्रिज, पुल-पुलिया, अच्छे कॉलेज, हॉकर्स झोन, मल्टीलेवल पार्किंग, सिक्स लेन सड़कें सुव्यवस्थित ड्रेनेज और पेयजल आवश्यकता होगी। यह सब तभी संभव होगा, जब शहर का हर बाशिंदा शहर हित में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पुरजोर तरीके से शहर के विकास के लिए संकल्पित होगा।
यह निष्कर्ष इंदौर प्रेस क्लब के 57वें स्थापना दिवस पर राजेंद्र माथुर सभागार में आयोजित कैसे तय करें आगे का सफर : इंदौर 2040 विषय पर राजनेताओं और विषय विशेषज्ञों के सारगर्भित विचारों से सामने आए। यह परिसंवाद लोकसभा स्पीकर श्रीमती सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ, जिसमें प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा और उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी, शिक्षाविद श्री स्वप्निल कोठारी, पूर्व कुलपति डॉ. भारत छपरवाल, वास्तुविद श्री हितेन्द्र मेहता ने अपने ओजस्वी विचार बेबाकी के साथ रखे।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में श्रीमती महाजन ने प्रेस क्लब परिवार की सुंदर आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि इंदौर का प्रेस क्लब अच्छे कार्यों के लिए जाना जाता है। आवश्यकता इस बात की है कि पत्रकारिता में उन्नयन के लिए यहां पर अच्छे प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएं। इस कार्य में आप मेरी भी सेवाएं ले सकते हैं, क्योंकि अब मैं फ्री हूं। उन्होंने इंदौर की आवश्यकताओं को रेखांकित करते हुए कहा कि यहां पर 100 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाया जाए। जिस तरह से शहर फैल रहा है और आबादी बढ़ रही है, उसे देखते हुए हम कब तक मां नर्मदा के पानी पर निर्भर रहेंगे। अत: हमें हर कॉलोनी में कम से कम एक तालाब का निर्माण करना होगा या जहां खेत हैं, वहां पर भी तालाब बनाए जा सकते हैं साथ जो तालाबों का गहरीकरण भी जरूरी है। चारों दिशा में फैलते हुए शहर में यह जरूरी है कि यहां की नगर निगम द्वारा खुले स्थानों पर छोटे-छोटे मार्केट या हॉकर्स जोन बनाए जाएं, ताकि एक ही स्थान पर दबाव न पड़े। श्रीमती महाजन ने आगे कहा कि आज इंदौर में आईआईएम और आईआईटी है। यह इसलिए संभव हो पाया क्योंकि सभी राजनीतिक दलों ने मिलकर प्रयास किया। तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री अर्जुनसिंह की तारीफ करते हुए श्रीमती महाजन ने कहा कि अगर श्री सिंह सहयोग नहीं करते तो आज इंदौर को शीर्ष उच्चस्तरीय शिक्षा संस्थान नहीं मिल पाते।
लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने कहा कि महाराष्ट्र में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने जो बड़े-बड़े फ्लाय ओवर ब्रिज एवं सड़कें बनाई हैं, उसमें उनका विजन तो दिखता ही है, साथ में उनके काम में तेजी भी नजर आती है। जिस तरह से इंदौर हर दिशाओं में फैलता जा रहा है उस मान से शहर में रेलवे ओवर ब्रिज, फ्लाय ओवर, एलीवेटेड ब्रिज और सिक्स लेन सड़कों की आवश्यकता है। मेट्रो प्रोजेक्ट की बजाय केबल कार चलाई जाएं, जिसकी लागत भी कम है और यह जगह भी कम घेरती है। उन्होंने इस बात पर दु:ख व्यक्त किया कि हम सब शहर के हित के लिए काम तो करना चाहते हैं, लेकिन हम अपने मास्टर प्लान को भी ठीक से लागू नहीं कर पा रहे हैं। यह विसंगति अब दूर होना चाहिए। शहर में एलआईजी से भंवरकुआं तक एलीवेटेड ब्रिज आज समय की मांग है। साथ ही इंदौर-भोपाल रोड को सिक्स लेन कर दिया जाता है तो दोनों ओर बिजनेस के रास्ते खुलेंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में 50 फीसदी प्रोफेसरों की कमी है, जिसकी पूर्ति करना जरूरी है। हमें पढ़ाने की परम्परागत विधि की जगह आधुनिक और तकनीकी विधि की ओर जाना होगा। मैंने शहर में ऐसे 200 कॉलेजों को चिह्नित किया है, जहां पर 500 स्मार्ट क्लासेस के माध्यम से पढ़ाई हो सकेगी। श्री पटवारी ने आगे कहा कि खेलों से विद्यार्थियों की सेहत ही नहीं सुधरती वरन उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है, बशर्तें वे कड़ी मेहनत करें। बिजलपुर में 15 एकड़ क्षेत्र में फैले स्टेडियम को सर्वसुविधायुक्त और आधुनिक बनाने का कार्य चल रहा है।
शिक्षाविद श्री स्वप्निल कोठारी ने कहा कि इंदौर के लिए गर्व की बात है कि इंदौर आईआईएम को आज देश में पांचवीं रैंक मिली है। हम अपने बच्चों में उत्कृष्टता की आकांक्षा पैदा करें और यह तभी संभव है जब हमारे शिक्षक और अभिभावक बच्चों की रचनात्मक प्रवृत्तियों को पुष्पित और पल्लवित करने में सहयोग करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इंदौर में एक अच्छी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की आवश्यकता है। साथ ही शीर्ष स्तरीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान भी शुरू किया जाए। भोपाल की तरह इंदौर में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता संस्थान और ग्वालियर की तरह राजा मानसिंह तोमर कला विश्वविद्यालय होना चाहिए। उन्होंने इस बात की चिंता व्यक्त की कि शहर में कुछ विद्यार्थी दिशाहीन होकर नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। उस पर शिक्षकों को ध्यान देने की आवश्यकता है।
देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति डॉ. भारत छपरवाल ने कहा कि सबसे पहले हमें इंदौर को महानगर घोषित कराना होगा। साथ ही पर्यावरण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इंदौर शुरू से ही शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में आगे रहा है और यह स्थिति आगे भी बनी रहे इस दिशा में हमें काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इंदौर का सौभाग्य है कि प्रदेश में जो तीन केंद्रीय मंत्री हैं वे इंदौर के ही हैं। अत: उनके संपर्कों का फायदा उठाकर इंदौर को नई ऊंचाइयों पर ले जाना होगा।
वास्तुविद हितेन्द्र मेहता ने पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि इंदौर की आबादी वर्तमान में 28 लाख है, जो 2040 में बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। अत: इसी मान से प्लानिंग करने की आवश्यकता है। वर्तमान में इंदौर के लोग महंगा पानी पी रहे हैं, क्योंकि हम पानी के स्थानीय स्रोतों का भरपूर दोहन नहीं कर पा रहे हैं। इंदौर में जिस तरह से खेलों की गतिविधियां हो रही हैं, उसे देखते हुए 2022 के बाद होने वाले राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी इंदौर कर सकता है। श्री मेहता ने कहा कि इंदौर एक ऐसा शहर है जहां 76.6 प्रतिशत साक्षरता है जो राष्ट्रीय औसत के बराबर है। इंदौर में प्रति 100 में से 36 लोग रोजगार से जुड़े हैं। आज इंदौर प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी है और जिसका विकास चारों दिशाओं में हो रहा है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित किया गया, तत्पश्चात स्व. श्री राजेंद्र माथुर और स्व. श्री गोपीकृष्ण गुप्ता के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। स्वागत उद्बोधन देते हुए इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कहा कि आज से 57 वर्ष पूर्व स्व. राहुल बारपुते, श्री राजेंद्र माथुर जैसे मूर्धन्य पत्रकारों ने इंदौर प्रेस क्लब रूपी छोटा सा बिरवा रोपा था, जो आज एक वटवृक्ष बन चुका है। इंदौर प्रेस क्लब एक ऐसी संस्था का नाम है, जिस पर शहर की जनता का पूर्ण भरोसा है और वर्तमान में यह संस्था शहर की प्रतिनिधि संस्था के रूप में पहचानी जाती है। इस मौके पर इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री शशीन्द्र जलधारी ने अभिनंदन है आपका स्थापना दिवस पर शीर्षक से कविता पेश की।
अतिथि स्वागत इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, महासचिव नवनीत शुक्ला, उपाध्यक्ष संजय जोशी, सचिव हेमन्त शर्मा, पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष जीवन साहू, ओमी खंडेलवाल ने किया। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्रसिंह सोनगिरा ने किया। आभार इंदौर प्रेस क्लब के महासचिव श्री नवनीत शुक्ला ने माना। सुबह 8.30 बजे पलासिया स्थित स्व. श्री राजेंद्र माथुर की प्रतिमा पर इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी, महासचिव नवनीत शुक्ला, सचिव हेमन्त शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य संजय त्रिपाठी सहित पत्रकार साथियों ने माल्पर्पण किया।
कार्यक्रम में पूर्व महापौर डॉ. उमाशशि शर्मा, भाजपा नगर अध्यक्ष गोपीकृष्ण नेमा, बाबूभाई महिदपुरवाला, शशीन्द्र जलधारी, सतीश जोशी, ओमी खंडेलवाल, जीवन साहू, सुभाष खंडेलवाल, वरिष्ठ पत्रकार कमल दीक्षित, कीर्ति राणा, उमेश रेखे, महेन्द्र दुबे, सुनील जोशी, अमित सोनी, विमल गर्ग, सूरज उपाध्याय, प्रदीप जोशी, संजय त्रिपाठी, विजय गुंजाल, राहुल वावीकर, धर्मेश यशलाहा, संजय लाहोटी, राजेंद्र कोपरगांवकर, सुधीर गुप्ता, लोकेंद्र थनवार, प्रवीण जोशी, आलोक शर्मा, धर्मेन्द्र शुक्ला, आशीष जोशी, श्यामसुंदर यादव, गिरधर नागर, राजेश चौकसे, गोविंद मालू, देवीकीनंदन तिवारी, बालकृष्ण अरोरा (लालू), अभ्यास मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता, शिवाजी मोहिते, अजितसिंह नारंग, सुबंधु दुबे, अखिल हार्डिया, डॉ. गौतम कोठारी, अतुल लागू, सहित कई मीडिया जगत के साथियों के साथ ही कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *