पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान का दौर जारी

  
Last Updated:  May 6, 2019 " 11:28 am"

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए पांचवे चरण का मतदान जारी है। 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमे मप्र की सात सीटें भी शामिल हैं। यूपी में 14, राजस्थान में 12, प. बंगाल में 7, बिहार में 5, झारखंड में 4 और जम्मू- कश्मीर में 2 सीटों पर मतदान हो रहा है।

प. बंगाल में बम्पर वोटिंग।

प. बंगाल में पांचवे चरण में भी मतदान को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। केंद्रीय बलों की तैनाती के बावजूद कई स्थानों से हिंसक झड़पों की खबरें आ रहीं हैं। यहां 7 सीटों पर वोटिंग हो रही है। ताजा समाचार मिलने तक यहां 63 फीसदी मतदान हो चुका है।

मप्र, राजस्थान, झारखंड में भी मतदान को लेकर उत्साह।

मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में मतदान तेजी से हो रहा है। दोपहर तीन बजे तक यहां 58 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका था। मप्र और राजस्थान में भी तेज गर्मी के बावजूद लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक मप्र में 7 सीटों पर 52 फीसदी और राजस्थान की 12 सीटों पर 50 फीसदी वोट डल चुके हैं।

यूपी, बिहार में कम हो रही वोटिंग।

देश की राजनीति की दिशा तय करने वाले दो बड़े राज्य यूपी और बिहार में मतदान को लेकर ज्यादा उत्साह नजर नहीं आ रहा है। यूपी की 14 और बिहार की 5 सीटों पर पांचवे चरण में वोट डाले जा रहे हैं। यूपी व बिहार में अभी तक 45 फीसदी मतदान की खबर है।

जम्मू- कश्मीर में सबसे कम मतदान।

पांचवे चरण में जम्मू- कश्मीर की दो सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां मतदान की गति बेहद धीमी है। अभी तक केवल 15 फीसदी लोगों ने ही यहां मतदान का दायित्व निभाया है।

कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला।

पांचवे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। इनमें राहुल गांधी, सोनिया गांधी, स्मृति ईरानी,राजनाथ सिंह, पूनम सिन्हा आदि प्रमुख हैं।
पांचवे चरण के मतदान के साथ कुल 424 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो जाएगा। शेष 117 सीटों पर 12 और 19 मई को वोटिंग होगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *