मतदान करने पर मिलेंगे विशेष उपहार

  
Last Updated:  May 8, 2019 " 09:58 am"

इंदौर: लोकसभा चुनाव के लिए 19 मई को इंदौर सीट पर होनेवाले मतदान को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। मतदाता सूची को अंतिम रूप दे दिया गया है। करीब 26 लाख 5 हजार मतदाताओं में 13 लाख 38 हजार पुरुष, 12 लाख 66 हजार महिला,नव मतदाता 66 हजार 6 सौ और 1960 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। ये जानकारी कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव ने दी। इंदौर प्रेस क्लब में पत्रकारों से रूबरू हुए कलेक्टर ने बताया कि समूचे लोकसभा क्षेत्र में कुल 2881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमे 75 फीसदी शहरी और 25 फीसदी ग्रामीण क्षेत्र में हैं। 690 पिंक बूथ भी बनाए जा रहे हैं जिनमें केवल महिला कर्मचारी तैनात रहेंगी।

दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम।

कलेक्टर जाटव ने बताया कि तेज गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छांव, पेयजल सहित तमाम सुविधाएं जुटाई जा रहीं हैं। दिव्यांग मतदाताओं को लाने- ले जाने के लिए वाहन का इंतजाम भी किया जाएगा।

मतदान करने पर मिलेंगे उपहार।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। 280 ऐसे क्षेत्र चिन्हित किये गए हैं जहाँ पिछले चुनाव में कम वोट पड़े थे। वहां मतदान बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। वोट इंदौर एप लॉन्च करने के साथ अलग- अलग तरह के कॉन्टेस्ट भी आयोजित किये जा रहे हैं, इन कांटेस्ट के विजेताओं को उपहार भी दिए जाएंगे। मतदान करने वालों को एआईसीटीएसएल की बसों में मुफ्त भ्रमण की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अलावा मल्टीप्लेक्स में भी मतदान करनेवालों को उपहार मिले इस बात का प्रयास किया जा रहा है।

एक बूथ पर दो ईवीएम लगेंगी।

कलेक्टर ने बताया कि इस बार कुल 20 प्रत्याशी होने से हर बूथ पर दो ईवीएम लगाई जाएंगी। 3 हजार ईवीएम मंगवाई गई हैं। खराब होने की दशा में ईवीएम को तत्काल बदल दिया जाएगा।

सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम।

एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। जिला पुलिस बल के साथ एसएएफ और अन्य सशस्त्र बलों की भी तैनाती की जाएगी। 529 संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित किये गए हैं जहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। केंद्रीय बलों की 13 कंपनियां बुलाई गई हैं। आपराधिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। आचार संहिता का कड़ाई से पालन करवाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है। मतदान में किसी तरह की दिक्कत न हो इसका पूरा प्रबंध किया जा रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *