विश्वकप में विराट ब्रिगेड का विजयी आगाज

  
Last Updated:  June 6, 2019 " 09:29 am"

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप: साउथ हैम्पटन में अपना पहला मैच खेलने उतरी टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। नाबाद शतक 122* लगाकर भारत की जीत में अहम योगदान देनेवाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। दक्षिण अफ्रीका की इस विश्वकप लगातार तीसरी हार है।

दक्षिण अफ्रीका ने दिया था 228 रनों का लक्ष्य।

द. अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। गेंदबाजों को विकेट से मिल रही मदद का भारतीय गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया और दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। 50 ओवर्स में दक्षिण अफ्रीकी टीम 9 विकेट पर 227 रन ही बना सकी। अफ्रीका के लिए मौरिस ने सर्वाधिक 42 रन बनाए। इसके अलावा प्लेसिस 38, फेहलूकवायो 34 और डेविड मिलर व रवाडा ने 31-31 रनों की पारी खेली।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शिखर धवन 8 और कप्तान विराट कोहली 18 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा भी सहज नहीं लग रहे थे पर उहोने संभलकर खेलते हुए केएल राहुल के साथ स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। उसी समय राहुल 26 रन पर आउट हो गए। इसके बाद महेंद्रसिंह धोनी ने मैदान संभाला। कठिन हालातों में धोनी का अनुभव काम आया। रोहित के साथ चौथे विकेट की साझेदारी में उन्होंने 74 रन जोड़े और भारत को जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया। 34 रन का योगदान देकर जब धोनी आउट हुए तब टीम इंडिया को जीत के लिए महज 17 रन चाहिए थे। हार्दिक पांड्या ने तीन चौके के साथ 15 रन बनाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। रोहित शर्मा 13 चौके और 2 छक्के के साथ 122 रन बनाकर नाबाद रहे। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह उनका 23 वा शतक है। भारत ने 47.3 ओवर में 4 विकेट पर 230 रन बनाकर मैच 6 विकेट से अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से रबाडा ने 2, मौरिस ने 1और फेहलूकवायो ने 1 विकेट लिया। भारत का अगला मैच रविवार 9 जून को ऑस्ट्रेलिया से होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *