इंदौर प्रेस क्लब कार्यकारिणी का कार्यकाल 6 माह बढ़ाया गया

  
Last Updated:  July 28, 2019 " 12:28 pm"

इंदौर :- इंदौर प्रेस क्लब की साधारण सभा रविवार को प्रेस क्लब के राजेंद्र माथुर सभागृह में संपन्न हुई। साधारण सभा में अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि जिस भरोसे और विश्वास के साथ सदस्यों ने हमें मौका दिया था, हमें फख्र है कि हम उस भरोसे पर खरे उतरे। पिछली साधारण सभा ने हमें निर्देश दिए थे कि गैर पत्रकारों को क्लब की सदस्यता से बर्खास्त किया जाए। मैं सभा को यह बताना चाहता हूं कि आपके निर्देश अनुसार अपात्र सदस्यों को बाहर कर दिया गया है। साथ ही फील्ड के 89 पत्रकारों को सम्मान के साथ सदस्यता प्रदान की गई। यह समस्त प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ वरिष्ठों के मार्गदर्शन में संपन्न हुई। दूसरे दौर में स्क्रूटनी कमेटी ने जिन पत्रकारों को पात्र माना है उसकी सूची भी जल्द कार्यकारिणी के अनुमोदन के बाद जारी कर दी जाएगी।
साधारण सभा में यह मुद्दा जोर-शोर से उठाया गया कि प्रेस क्लब की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले तथा गैर पत्रकारों के प्रवेश को रोकने के लिए प्रेस क्लब के विधान में संशोधन किया जाए। पिछली साधारण सभा में भी विधान संशोधन की मांग की जा चुकी है। इस पर जवाब देते हुए अध्यक्ष श्री तिवारी ने कहा कि विधान संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सदस्यों से इस संबंध में सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं। संशोधन की आगामी प्रक्रिया इंदौर प्रेस क्लब की नई कार्यकारिणी पूरी करेगी। इस पर वरिष्ठ पत्रकार श्री तपेन्द्र सुगंधी ने कहा कि विधान संशोधन की प्रक्रिया इस कार्यकारिणी ने शुरू की है तो इसे पूरा भी यही कार्यकारिणी करे। श्री सुगंधी के इस प्रस्ताव का समर्थन प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री सतीश जोशी ने भी किया। पूरे सदन ने वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल 6 माह बढ़ाने पर आम सहमति प्रदान की। श्री जोशी ने कहा कि इस अवधि में विधान संशोधन का कार्य वर्तमान कार्यकारिणी पूरा करे।
साधारण सभा को अध्यक्ष श्री तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले तीन सालों में प्रेस क्लब ने 80 सदस्य साथियों को पत्रकार कल्याण कोष से 8 लाख रुपए की मदद की है। हमारे आग्रह पर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने विभिन्न प्रकरणों में पत्रकार साथियों के इलाज के लिए करीब 15 लाख रुपए की मदद प्रदान की। इसी प्रकार कलेक्टर इंदौर ने रेडक्रास सोसायटी के फंड से साथियों की बीमारियों, दुर्घटनाओं के मामले में करीब 10 लाख रुपए मंजूर किए। हम पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन के भी आभारी हैं जिन्होंने पद पर रहते प्रेस क्लब के आग्रह पर पत्रकार साथियों को आर्थिक सहायता प्रदान की।
कोषाध्यक्ष दीपक कर्दम ने जानकारी देते हुए बताया कि जिस वक्त हमने कार्यभार ग्रहण किया, तब प्रेस क्लब आर्थिक संकट से घिरा हुआ था। हमारे प्रयासों के बाद 33 लाख रुपए शासन प्रशासन के माध्यम से सदस्यों को मदद देने के अलावा आज पत्रकार कल्याण कोष करीब 15 लाख रुपए फिक्स डिपाजिट के रूप में जमा हैं। हम गर्व से कह सकते हैं कि इंदौर प्रेस क्लब देश में पहली पत्रकारों की संस्था है जिसने इतने बड़े पैमाने पर अपने साथियों की मदद की। मदद का यह सिलसिला अनवरत जारी रहे, इसके भी इंतजाम हमने किए हैं।
साधारण सभा में वरिष्ठ पत्रकार श्री मनोहर लिम्बोदिया, श्री रोहित तिवारी, श्री अंकुर जायसवाल, श्री प्रमोद दाभाड़े, श्री अनिल त्यागी, श्री योगेन्द्र जोशी, श्री अनिल पुरोहित, श्री कमल कस्तूरी आदि ने कार्यकारिणी के समक्ष सदस्यता, विधान संशोधन, नवीन भवन आदि विषयों पर प्रश्न किए, जिनका जवाब अध्यक्ष श्री तिवारी ने विस्तार से दिया। इस मौके पर इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री शशीन्द्र जलधारी, संस्थापक सदस्य श्री उमेश रेखे भी मौजूद थे।
बैठक का संचालन महासचिव श्री नवनीत शुक्ला ने किया। इस मौके पर इंदौर प्रेस क्लब के दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देते हुए शोक प्रस्ताव भी पारित किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *