वैष्णो देवी मंदिर को देश के सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थल का अवार्ड

  
Last Updated:  September 5, 2019 " 07:14 am"

नई दिल्ली : जल शक्ति मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत देश के सबसे स्‍वच्‍छ धार्मिक स्‍थानों की रैंकिंग जारी की। इसमें जम्‍मू कश्‍मीर के माता वैष्‍णो देवी को देश का ‘सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ स्‍थल’ घोषित किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 6 सितंबर को स्वच्छता महोत्सव के दौरान स्वच्छता अवॉर्ड प्रदान करेंगे। यह कार्यक्रम पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाएगा।
वैष्णो देवी को स्वच्छता के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित किया गया है। यहां पर पिछले कुछ वर्षों में स्वच्छता को लेकर कई कदम उठाए गए थे। वैष्णो देवी को महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, आगरा के ताजमहल, आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट आदि स्थलों से कड़ी टक्कर मिल रही थी।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी बधाई ।

इस सम्मान के लिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बोर्ड के सीईओ और सभी कर्मचारियों को बधाई दी है। इससे पहले 2017 में श्राइन को पेयजल और स्वच्छता में स्पेशल अवॉर्ड मिला था। 2018 में इसे इंडिया टूडे ग्रुप की तरफ से सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थल घोषित किया गया था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *