महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में 59 फीसदी मतदान

  
Last Updated:  October 21, 2019 " 04:01 pm"

मुम्बई : महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिये सोमवार ( 21 अक्टूबर) को वोट डाले गए। मिली जानकारी के मुताबिक करीब 59 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कई सेलेब्रिटीज ने किया मतदान।

सचिन तेंडुलकर, ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान, शाहरुख, आमिर खान, रितेश- जेनेलिया देशमुख, सन्नी देओल, जावेद अख्तर, शबाना आजमी सहित कई सेलेब्रिटीज ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

दिग्गज राजनेताओं ने अपने – अपने क्षेत्रों में डाले वोट।

संघ प्रमुख मोहन भागवत, सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में मतदान किया। ठाकरे परिवार के उद्धव, रश्मि और आदित्य ठाकरे ने मुम्बई के बांद्रा ईस्ट में मतदान किया। आदित्य वर्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में भी उतरे हैं। शरद पवार ने बारामती तो पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पुणे में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस बार मिलकर लड़े बीजेपी- शिवसेना।

इस बार बीजेपी- शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा। बीजेपी ने 150 और शिवसेना ने 124 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। 14 सीटें एनडीए के अन्य घटक दलों के लिए छोड़ी गई थी। वहीं कांग्रेस- एनसीपी ने भी गठबंधन कर आधी- आधी सीटों पर चुनाव लड़ा। इस गठबंधन ने भी कुछ सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी थी। पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस बीजेपी के स्टार प्रचारक रहे, वहीं शिवसेना के चुनाव प्रचार की कमान उद्धव और आदित्य ठाकरे के हाथ रही। उधर कांग्रेस- एनसीपी की ओर से राहुल गांधी, शरद पंवार ने प्रचार की कमान संभाली थी। राज ठाकरे ने भी अपने तूफानी भाषणों के जरिये कांग्रेस- एनसीपी की अप्रत्यक्ष मदद की।

राष्ट्रवाद, 370 हटाने का मुद्दा छाया रहा।

बीजेपी – शिवसेना के प्रचार में राष्ट्रवाद और धारा 370 जैसे मुद्दे भुनाए गए वहीं कांग्रेस- एनसीपी ने देश में छाई आर्थिक मंदी, बेरोजगारी और फडणवीस सरकार की कथित नाकामियों को मुद्दा बनाया था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *