सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखने के लिए प्रशासन ने मीडिया से मांगा सहयोग

  
Last Updated:  November 7, 2019 " 06:03 pm"

इंदौर : अयोध्या मामले में फैसले की घड़ी निकट आ गई है। इस बात के मद्देनजर देश व प्रदेश के साथ इंदौर में भी सतर्कता बरती जा रही है। जिला व पुलिस प्रशासन तमाम ऐहतियाती कदम उठाने के साथ सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखने की कवायद में भी जुटा है। थाना स्तर पर शांति समिति की बैठकें आयोजित कर लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पहले और बाद में एकता व भाईचारा हर कीमत पर बनाएं रखे। गुरुवार को जिला कलेक्टर लोकेश जाटव और एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र ने इंदौर प्रेस क्लब आकर मीडियाकर्मियों से संवाद साधा और उनसे शांति व एकता बनाए रखने में सहयोग देने का आग्रह किया।

एकता व भाईचारे की बातों को बढ़ावा दें।

कलेक्टर लोकेश जाटव ने कहा कि बीते दिनों में कई बड़े त्योहार सम्पन्न हुए हैं। उनमें मीडिया का पूरा सहयोग मिला है। ये बहुत खुशी की बात है कि इंदौर का मीडिया अपनी जिम्मेदारी समझता है। उन्होंने अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के प्रस्तावित फैसले के मद्देनजर जिले में शांति व सौहार्द्र बनाए रखने में मीडिया से सहयोग की अपेक्षा की। कलेक्टर श्री जाटव ने पत्रकार साथियों से आग्रह किया कि वे सोशल मीडिया पर किसी धर्म या समुदाय से जुड़े मैसेज डिलीवर या फारवर्ड करने से बचे। एकता व भाईचारे को बढ़ावा देनेवाली खबरों को प्रमुखता दें। अवांछित तत्वों के बारे में कोई भी जानकारी मिले तो प्रशासन के संज्ञान में लाएं।

खबर को सनसनी बनाने से बचें।

एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र ने मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि सामाजिक सौहार्द्र को बढ़ावा देने में मीडिया का रोल बेहद अहम है। जिला व पुलिस प्रशासन जहां नहीं पहुंच पाते वहां भी मीडिया की पहुंच होती है। ऐसे में मीडिया से अपेक्षा यही है कि वह अयोध्या मामले में आनेवाले फैसले को देखते हुए आपसी सौहार्द्र, एकता व भाईचारे को बढ़ावा देने वाली खबरों को प्राथमिकता दें। धार्मिक- सामाजिक संगठनों के साथ संवाद साधकर समुदायों के बीच सेतु बनाने का काम मीडिया बेहतर ढंग से कर सकता है।

हर तरह की बरती जा रही सतर्कता।

एसएसपी श्रीमती मिश्र ने कहा कि पुलिस प्रशासन ने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रखी है। फैसले के मद्देनजर हर तरह की सतर्कता बरती जा रही है। जो लोग फिजा बिगाड़ने का प्रयास करेंगे उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे कई लोगों को कड़ी समझाइश दी गई है जो समाज में दूरी बढाने की बात विभिन्न माध्यमों के जरिये कर रहे थे।। थाना स्तर पर शांति समिति की बैठकें आयोजित कर लोगों को शांति, एकता और भाईचारा हर कीमत पर बनाए रखने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि संवेदनशील इलाकों में पुलिस का समुचित इंतजाम रहेगा। इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती भी की जाएगी।

अवांछित गतिविधियों की खबर पुलिस को दें।

एसएसपी ने मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि वे खबरों को सनसनीखेज बनाने के लोभ से बचें। संवेदनशील बातों को पुलिस के साथ शेयर करें। कहीं कोई अवांछित गतिविधि की सूचना हो तो हमें (पुलिस) जरूर बताएं।

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट पड़ेगी महंगी।

एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र ने सोशल मीडिया के खतरे के प्रति आगाह करते हुए कहा कि उसपर ऐसा कोई कंटेंट दिखाई दे जो समाज के लिए घातक हो तो पुलिस के संज्ञान में लाएं। उन्होंने मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि वे बिना कन्फर्म किये कोई भी सूचना आगे न बढाए। फेक न्यूज़ को लेकर सतर्कता बरते। एसएसपी ने बताया कि सोशल मीडिया की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। कोई भी आपत्तिजनक सामग्री पाए जाने पर सम्बन्धित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *