लोकतंत्र को जिंदा रखने का काम खबर पालिका करती है

  
Last Updated:  November 15, 2019 " 11:50 am"

इंदौर : मीडिया देश की दशा और दिशा तय करने की ताकत रखता है। ये मीडिया की ही कूवत है कि अयोध्या विवाद पर फैसला आ जाता है पर देश के सामाजिक ताने-बाने को कोई नुकसान नहीं होता। लोकतंत्र को जिंदा रखने का काम खबर पालिका करती है। पत्रकारिता बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। ऐसी पत्रकारिता करें जो विश्वसनीय हो। समाज में घटित हो रही अच्छी बातों को समाज तक पहुंचाना भी मीडिया का दायित्व है। युग भले ही बदल गया हो पर समाज के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कम नहीं होनी चाहिए।
ये विचार स्टेट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के उदघाटन समारोह में अतिथियों ने व्यक्त किये। बायपास स्थित एक निजी परिसर में आयोजित इस तीन दिवसीय पत्रकारिता महोत्सव में स्थानीय और देशभर से आए पत्रकार भाग ले रहे हैं। ये महोत्सव पत्रकारिता के आधार स्तंभ स्व. राहुल बारपुते, राजेन्द्र माथुर, प्रभाष जोशी और माणिकचंद वाजपेयी को समर्पित किया गया है।

हमारा लोकतंत्र परिपक्व हुआ है।

पत्रकारिता महोत्सव के उदघाटन समारोह के मुख्य अतिथि बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हमारा लोकतंत्र अब ज्यादा मजबूत और परिपक्व हो गया है। बीते 6 माह में सरकार और न्यायपालिका के स्तर पर ऐसे फैसले लिए गए हैं जो इतिहास में दर्ज हो गए हैं। ये मान लिया गया था कि धारा 370 कभी हट नहीं सकती पर संसद ने एक दिन में उसे हटा दिया। ऐसा कहा जा रहा था कि अयोध्या विवाद का फैसला आने पर देश हिल जाएगा, लेकिन कहीं छोटी सी घटना तक नहीं हुई। ये हमारे लोकतंत्र की परिपक्वता का प्रमाण है। इसके लिए मीडिया के साथ सभी रानीतिक दल और आम लोग बधाई के हकदार हैं। कैलाशजी ने कहा कि युग भले बदल जाए पर समाज के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कम नहीं होना चाहिए। उन्होंने भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के लिए स्टेट प्रेस क्लब को बधाई दी।

समाज में अच्छी बातों का हो प्रसार।

श्री उत्तम स्वामी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि मीडिया देश को दिशा देने की ताकत रखता है। अयोध्या फैसले के बाद देश में शांति बनीं रही, इसमें मीडिया ने बड़ी भूमिका निभाई। उत्तम स्वामी ने कहा कि अच्छी बातें समाज तक पहुंचाई जाए तो अच्छा सन्देश जाता है।

खबर पालिका जिंदा है तो लोकतंत्र जिंदा रहेगा।

देश- विदेश की राजनीति पर गहरी पकड़ रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार वेदप्रताप वैदिक ने कहा कि पत्रकारिता बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। सरकार, न्यायपालिका, विधायिका सभी की कभी न कभी छुट्टी होती है पर पत्रकारिता की कभी छुट्टी नहीं होती। खबर पालिका जिंदा है तो लोकतंत्र की सांसे चलती रहती हैं। वैदिकजी ने नई पीढ़ी को सलाह दी कि बिना प्रमाण के कोई बात नहीं लिखें और प्रलोभन से कभी प्रभावित न हों।

पत्रकारिता की विश्वसनीयता को कायम रखें।

भोपाल से आए वरिष्ठ पत्रकार विजय दास ने अपनी बात रखते हुए कहा कि पत्रकारिता में विश्वसनीयता बेहद अहम है। एक बार विश्वसनीयता चली गई तो उसे दुबारा पाने में बरसों लग जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा काम आईना दिखाना है। स्वस्थ्य आलोचना होनी चाहिए। उन्होंने नवोदित पत्रकारों को नसीहत दी कि वे अपनी बुनियाद मजबूत करें। इसके लिए वे राहुल बारपुते, राजेन्द्र माथुर, प्रभाष जोशी, वैदिकजी जैसे पत्रकारों के लिखे आलेख, सम्पादकीय और पुस्तकों का अध्ययन करें।
समारोह में निगम सभापति अजयसिंह नरुका ने भी अपना संबोधन दिया।

इस मौके पर पत्रकारिता में लंबे समय से अच्छा काम कर रहे करीब 14 पत्रकारों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।

उदघाटन समारोह के बाद फोटोग्राफी वर्कशॉप और विभिन्न विषयों पर चर्चा सत्रों का आयोजन किया गया।
प्रारम्भ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर तीन दिवसीय भारतीय पत्रकारिता महोत्सव का शुभारंभ किया। स्वागत भाषण 6pm के प्रबंध संपादक संजय लुणावत ने दिया। अतिथियों का स्वागत सुदेश तिवारी, विजय अडिचवाल, अक्षय जैन, विजय गुंजाल, रूपेश व्यास और शीतल राय ने किया। संचालन स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *