निकाय चुनाव में विमुक्त, घुमक्कड़ जनजातियों के लिए वार्ड आरक्षण की मांग

  
Last Updated:  December 26, 2019 " 08:27 am"

इंदौर : श्री पाल क्षत्रिय धनगर समाज, शैक्षेणिक एवं पारमार्थिक न्यास का प्रतिनिधि मंडल न्यास अध्यक्ष मन्नुराम पाल, नवयुवक मंडल अध्यक्ष वरुण पाल के नेतृत्व में कलेक्टर लोकेश जाटव व एडीएम भारतभूषण तोमर से मिला। समाज ने ज्ञापन के माध्यम से आगामी नगर परिषद एवं निकाय चुनाव में विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्द्ध घुम्मकड़ जनजाति के लिए वार्ड आरक्षण की मांग की।
अध्यक्ष मन्नुराम पाल ने बताया कि आगामी 26 दिसम्बर को इंदौर जिले की आठों नगर परिषदो के वार्डो का आरक्षण किया जाना है। साथ ही नगरीय निकाय चुनाव की रूपरेखा भी तैयार होगी। वार्डो के आरक्षण में अनुसूचित जाति/जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए आरक्षण किया गया है। हमने कलेक्टर से मांग की है, कि आरक्षण प्रक्रिया में विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्द्ध घुम्मकड़ जनजातियों को भी प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए, इसके लिए आरक्षण प्रक्रिया के अंतर्गत विमुक्त जनजातियों को भी जोड़ा जाना चाहिए।
नवयुवक मंडल अध्यक्ष वरुण पाल ने बताया कि शिवराज सरकार ने प्रदेश की 51 जातियों को विमुक्त जनजातियों में जोड़ा था, जिसमे धनगर, गडरिया, पाल, बंजारा, नट, मल्लाह, पारदी, कंजर, कालबेलिया, सांसी, पासी, भाट एवं जोगी आदि प्रमुख रूप है, इनका गजट नोटिफिकेशन भी हो गया था। आज भी ये जातियां आर्थिक, शैक्षेणिक, स्वास्थ्य, विकास की मुख्य धारा से दूर अपनी पहचान के लिए तरस रही हैं। इन जातियों को न तो राजनैतिक संवैधानिक अधिकार प्राप्त है, न ही शासन की व्यवस्थाओं में कोई अधिकार प्राप्त है। मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में विमुक्त जनजातियां निवासरत हैं। इंदौर जिले में परिषद/निगम सीमा में कई वार्ड ऐसे हैं जिनको ये जनजातियां प्रभावित करती हैं, इसलिए पाल समाज के प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन के माध्यम से निकाय/परिषद चुनाव में प्रतिनिधित्व की मांग की, ताकि ये निकाय/परिषदों तक अपने समाज की समस्याओ को पहुँचाकर क्षेत्रीय विकास में सहभागी बन सके।
कलेक्टर लोकेश जाटव ने समाज जन की मांग को ध्यानपूर्वक सुनते हुए, नगर परिषद चुनाव की जिम्मेदारी देख रहे एडीएम भारत भूषण तोमर से चर्चा करने की बात कही। इस पर समाजजन एडीएम से मिले, एडीएम श्री तोमर ने आश्वासन देते हुए कहा कि आपकी मांग उचित कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग को फॉरवर्ड कर दी जाएगी, जो भी निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
प्रतिनिधि मंडल में विष्णुकांत पाल, देवाशीष पाल, हरिनारायण वर्मा, शिव पाल, महादेव पाल, दीपक पाल, नंदकिशोर पाल, ओमप्रकाश पाल, विपुल पाल आदि शामिल थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *