हजारों लोगों ने निहारी विभिन्न किस्म के गुलाबों की खूबसूरती

  
Last Updated:  February 2, 2020 " 04:10 pm"

इंदौर : मालवा रोज सोसायटी द्वारा उद्यानिकी विभाग के सहयोग से यशवंत क्लब के स्मैश हॉल में आयोजित दो दिवसीय गुलाब प्रदर्शनी में रविवार को हजारों लोग पहुंचे। तरह- तरह के गुलाब और उनकी खूबसूरत छटा लोगों को मोहित कर गई। मनमोहक गुलाबों को अपने मोबाइल में कैद करने की होड़ मची रही।

3 सौ किस्म के गुलाब किये गए प्रदर्शित।

मालवा रोज सोसायटी के अध्यक्ष देव पाटोदी, सचिव अरुण सराफ और उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक टीसी वास्कले ने बताया कि शनिवार से प्रारंभ हुई प्रदर्शनी में तीन सौ किस्मों के 3 हजार से अधिक गुलाब प्रदर्शित किए गए थे। काला छोड़कर हर रंग के गुलाब के दीदार यहां किये जा सकते थे। गुलाब के फूलों के साथ ही बोनसाई प्रदर्शनी भी आकर्षण का केंद्र रही।

बच्चों के लिए चित्रकला स्पर्धा।

गुलाब प्रदर्शनी में रविवार सुबह बच्चों के लिए चित्रकला स्पर्धा भी आयोजित की गई। करीब डेढ़ सौ बच्चों ने स्पर्धा में भाग लेकर कागज के केनवास पर खूबसूरत चित्र बनाए। ज्यादातर चित्र गुलाब की पृष्ठभूमि लिए हुए थे। बाद में निर्णायक मंडल द्वारा स्पर्धा के निर्णय घोषित किये गए। जूनियर वर्ग में मृधान मोहारिया प्रथम, मनस्वी त्रिवेदी द्वितीय और समाराज सिंह तृतीय स्थान पर रहे। जूनियर वर्ग के ही दूसरे समूह में मीशा पटेल प्रथम, रिद्धि वड़गांवकर द्वितीय और तनिष्का गहलोत को तीसरा स्थान मिला। सीनियर वर्ग में कुणाल महाले प्रथम, अविक सिंह पंवार द्वितीय और किसि मंगल तृतीय स्थान पर रहे। आयुष पाठक, ईरा पांडे और अनुजा पाठक का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए किया गया।

श्रेष्ठ गुलाब के लिए दिए गए पुरस्कार।

गुलाब प्रदर्शनी के समापन अवसर पर श्रेष्ठ गुलाब के लिए पुरस्कार वितरित किये गए। मुख्य वन संरक्षक वीएस निनामा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। किंग ऑफ द शो का पुरस्कार ब्रिज स्टोन कम्पनी के गुलाब को दिया गया। क्वीन ऑफ द शो के पुरस्कार से आरआर केट इंदौर के फर्स्ट एडिशन गुलाब को नवाजा गया। प्रिंस ऑफ द शो का पुरस्कार भी ब्रिज स्टोन पीथमपुर के गुलाब के हिस्से में आया। प्रिंसेस ऑफ द शो के पुरस्कार का हकदार पीथमपुर की एल एंड टी कम्पनी के जाना किस्म के गुलाब को दिया गया। बेस्ट एच डी रेड रोज का पुरस्कार बोरगांव- खंडवा की नर्सरी के ग्लेडिएटर को दिया गया। बेस्ट खुशबू वाले गुलाब का पुरस्कार मयंक मिश्रा के डबल डिलाइट को मिला। बेस्ट मल्टी कलर एच टी रोज का पुरस्कार पीथमपुर की केस न्यू हालेंड के लव गुलाब को दिया गया। बेस्ट स्ट्रिप्ड रोज का पुरस्कार उषा कमल भुराड़िया के नाम रहा। बेस्ट श्वेत गुलाब के पुरस्कार पर पीथमपुर की ब्रिजस्टोन ने ही कब्जा जमाया। बेस्ट इंडियन रोज का पुरस्कार फोर्स मोटर, बेस्ट पिंक रोज का उषा भुराड़िया और बेस्ट ऑरेंज रोज का पुरस्कार बोरगांव की नर्सरी को दिया गया।
चित्रकला स्पर्धा के विजेता रहे बच्चों को भी इस मौके पर पुरस्कृत किया गया। आयोजकों की ओर से निर्णायक मंडल के सदस्यों को भी स्मृति चिन्ह भेंट किये गए।
प्रदर्शनी स्थल पर बागवानी से जुड़ी सामग्रियों के स्टॉल भी लगाए गए थे। इन स्टॉल्स पर भी लोगों का मजमा लगा रहा। लोगों ने अपने घरों के लिए गुलाब के पौधे, बीज, गमले, जैविक खाद आदि की खरीददारी की।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *