दो दिवसीय युवा वैज्ञानिक कांग्रेस में पढ़े जाएंगे दो सौ से अधिक शोध पत्र

  
Last Updated:  February 27, 2020 " 07:05 pm"

इंदौर : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में दो दिवसीय मप्र युवा वैज्ञानिक कांग्रेस का आयोजन 28- 29 फरवरी को जीएसआईटीएस में किया जा रहा है।इसमें प्रदेश भर से आनेवाले युवा वैज्ञानिक विभिन्न तकनीकि सत्रों के जरिये अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।
जीएसआईटीएस के निदेशक प्रोफेसर राकेश सक्सेना ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवा वैज्ञानिक कांग्रेस का शुभारंभ विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री पीसी शर्मा करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता गृह और तकनीकि शिक्षा मंत्री बाला बच्चन करेंगे। भाभा एटॉमिक सेंटर के डॉ. एसके गुप्ता और मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. राकेश आर्य विशेष अतिथि के बतौर मौजूद रहेंगे।
डॉ. राकेश सक्सेना ने बताया कि उदघाटन समारोह के बाद शोध पत्रों के प्रस्तुत करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दो दिन में कुल 19 विषयों पर 40 समानांतर तकनीकि सत्रों के जरिये 207 शोध पत्र प्रस्तुत किये जाएंगे।
मप्र युवा वैज्ञानिक कांग्रेस में पुरस्कृत प्रत्येक वैज्ञानिक को समापन समारोह में 25 हजार रुपए नकद और प्रशस्ति पत्र से नवाजा जाएगा। इसी के साथ उन्हें फेलोशिप फ़ॉर ट्रेनिंग ऑफ यंग साइंटिस्ट प्रदान की जाएगी। इसके तहत वे देश की किसी भी राष्ट्रीय प्रयोगशाला में अनुसंधान कर सकते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *