पत्रकारों के लिए लागू करेंगे पेंशन योजना- अरविंद तिवारी

  
Last Updated:  March 6, 2020 " 02:48 pm"

इंदौर : रविवार 8 मार्च को इंदौर प्रेस क्लब के चुनाव में मां सरस्वती समूह और मां सरस्वती पत्रकार समूह पैनलों के बीच मुकाबला है। मां सरस्वती समूह पैनल के प्रमुख नवनीत शुक्ला की जुबानी हम आपको बता चुके हैं की प्रेस क्लब सदस्यों के हित में उन्होंने क्या किया और आगे क्या करने वाले हैं। अब हमने मां सरस्वती पत्रकार समूह के संयोजक अरविंद तिवारी ने अपने तीन वर्ष के अध्यक्षीय कार्यकाल में प्रेस क्लब के सदस्यों के लिए क्या कुछ किया और दुबारा अध्यक्ष निर्वाचित हुए तो आगे क्या करने की तमन्ना है, इस बारे में उनसे चर्चा की।

आर्थिक अराजकता को दूर किया।

अरविंद तिवारी का कहना है कि इस बार वे मां सरस्वती पत्रकार समूह के बैनर तले युवा और उत्साही साथियों के साथ चुनाव मैदान में हैं। तीन वर्ष पूर्व जब उन्होंने अपने साथियों के साथ कार्यभार संभाला था तब प्रेस क्लब में आर्थिक अराजकता का माहौल था। हमने सबसे पहले उस अराजकता को दूर किया और प्रेस क्लब में आर्थिक अनुशासन स्थापित किया।

पत्रकार कल्याण कोष में 17 लाख रुपए एकत्रित किये।

अरविंदजी का कहना है कि पत्रकार कल्याण कोष की बात करना आसान है लेकिन उसपर अमल करना कठिन होता है। मैने और मेरे साथियों ने बीते तीन वर्षों में पत्रकार कल्याण कोष के लिए 17 लाख रुपए विभिन्न स्रोतों से इकट्ठे किये। इस कोष के जरिये प्रेस क्लब के सदस्यों व उनके परिजनों को बीमारी के दौरान इलाज में साढ़े आठ लाख रुपए की आर्थिक मदद दी गई। हमारा लक्ष्य इस कोष को 25 लाख रुपए तक ले जाना है। ये राशि फिक्स डिपॉजिट कर उसके ब्याज से पत्रकार साथियों की आगे भी मदद करते रहेंगे।

गैर पत्रकारों को संस्था से बाहर किया।

अरविंद तिवारी के मुताबिक तीन वर्ष पूर्व जब वे अध्यक्ष बने तब प्रेस क्लब में 300 से ज्यादा ऐसे गैर पत्रकार सदस्य थे जिनका पत्रकारिता से कोई वास्ता नहीं था। उन्होंने ऐसे तमाम फर्जी पत्रकारों को बाहर का रास्ता दिखाया। अरविंदजी के अनुसार उन्होंने इन लोगों के स्थान पर वास्तविक रूप से पत्रकारिता के पेशे से जुड़े 100 से अधिक पत्रकारों को सदस्यता दी।

प्रोफेशनल एक्सीलेंस बढाने का किया प्रयास।

अरविंदजी की माने तो बीते तीन सालों में पत्रकार साथियों की प्रोफेशनल एक्सीलेंस बढाने के लिए कई सेमिनार, रिपोर्टिंग कॉम्पिटिशन, फ़ोटो एक्जीबिशन, व्याख्यान आदि आयोजित किये गए। देश के ख्यातनाम पत्रकारों, दिग्गज हस्तियों को बुलाकर उनके अनुभवों का लाभ प्रेस क्लब के पत्रकार साथियों को दिलवाया।

प्रेस क्लब को बौद्धिक विमर्श का मंच बनाया।

अरविंदजी का दावा है कि उन्होंने अपने बीते अध्यक्षीय कार्यकाल के दौरान इंदौर प्रेस क्लब को सही मायने में बौद्धिक विचार मंथन का मंच बनाया। प्रेस क्लब के स्थापना दिवस पर देश के दिग्गज पत्रकार साथियों को उन्होंने आमंत्रित किया। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत, वरिष्ठ पत्रकार पुण्य प्रसून वाजपेयी, एनके सिंह सहित विशिष्ट जनों की लंबी फेहरिस्त है जिन्होंने प्रेस क्लब के मंच पर आकर विचार विमर्श में भागीदारी जताई। इसके अलावा शहर के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी का वहन करते हुए उन्होंने अभ्यास मण्डल, रूपांकन और अन्य सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर शहर से जुड़े मुद्दों पर कई कार्यक्रम आयोजित किये।

सदस्यों के बच्चों की उच्च शिक्षा में करेंगे मदद।

अरविंद तिवारी ने अपनी भावी योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि उनके हाथ में प्रेस क्लब की कमान फिर से आई तो वे सदस्यों के बच्चों की उच्च शिक्षा में हरसंभव मदद करेंगे।मीडिया संस्थानों से निकले युवा प्रशिक्षण के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो प्रेस क्लब उनकी सहायता करेगा। मोबाइल जर्नलिज्म के बढ़ते चलन को देखते हुए उसके विभिन्न आयामों बारे में पत्रकार साथियों को जानकारी देने के लिए सेमिनार आयोजित किये जाएंगे। इस मामले में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विवि से उनकी चर्चा हो चुकी है।गम्भीर बीमारी से ग्रसित सदस्यों की मदद के लिए विशेष कोष बनाने की बात भी अरविंदजी ने कही।

पत्रकारों के लिए पेंशन प्लान पर काम करेंगे।

मां सरस्वती पत्रकार समूह के प्रमुख अरविंद तिवारी ने बताया कि वित्तीय संस्थाओं की मदद से पत्रकार साथियों के लिए नाममात्र के मासिक शुल्क पर पेंशन योजना लागू करने पर वे काम करेंगे। इसी के साथ दिवंगत वरिष्ठ पत्रकार जयकृष्ण गौड़ और शशिन्द्र जलधारी की स्मृति में व्याख्यान आयोजित किये जाएंगे वहीं अतुल लागू की याद में पुस्तक गैलरी की स्थापना भी प्रेस क्लब में की जाएगी।
कुल मिलाकर शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रोफेशनल एक्सीलेंस बढाने के लिए पत्रकार साथियों के लिए काम करने की मंशा अरविंद तिवारी ने जताई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *