कोरोना संक्रमण में देश के टॉप फाइव शहरों में पहुंचा इंदौर, पॉजिटिव मामले बढ़कर हुए 63

  
Last Updated:  April 1, 2020 " 08:07 am"

इंदौर : कोरोना संक्रमित मामले इंदौर में लगातार बढ़ रहे हैं। इसके चलते ये शहर देश के टॉप 5 कोरोना संक्रमित शहरों में शामिल हो गया है। पहले नम्बर पर केरल का कासरगोड शहर है, जहां कोरोना संक्रमित 107 मरीज पाए गए हैं। सारे नम्बर पर मुम्बई 80, और तीसरे नम्बर पर इंदौर (63 मामले) आ गया है। 45 पॉजिटिव मामलों के साथ पुणे चौथे और 44 मामलों के साथ केरल का ही कुन्नूर पांचवे स्थान पर है। हालांकि इंदौर में ये संक्रमण उन्हीं लोगों में पाया जा रहा है जिनकी संपर्क हिस्ट्री रही है यानी ये लोग किसी न किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आए हैं। एमजीएम
मेडिकल कॉलेज द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक 30 और 31 मार्च को 80 सैम्पल की जांच की गई जिनमें से 60 निगेटिव और 20 पॉजिटिव पाए गए। इनमें 1 खरगौन का और 19 इंदौर के हैं। इसके अलावा भोपाल भेजे गए 40 सैम्पल में से 17 की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। पूर्व के 27 पॉजिटिव मामलों में ये आंकड़े (19+17) जोड़ दिए जाएं तो इंदौर में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 63 हो गई है। कलेक्टर मनीष सिंह और सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया ने इसकी पुष्टि कर दी है। हालांकि मेडिकल कॉलेज के बुलेटिन में भोपाल से आई रिपोर्ट में पाए गए 17 पॉजिटिव मामलों का जिक्र नहीं किया गया है।

नए पॉजिटिव मरीज पहले से क्वारनटाइन में हैं।

सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया ने स्पष्ट किया कि 30 और 31 मार्च को भेजे गए सैम्पलों में जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वे सभी पहले से क्वारनटाइन में रखे गए हैं। अब उन्हें कोविड-19 अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है।

400 सैम्पल भेजे गए हैं जाँच में।

डॉ. जड़िया ने बताया कि अभी तक 600 लोगों को क्वारनटाइन किया जा चुका है। इनमें से 400 लोगों के सैम्पल जांच हेतु भेजे गए हैं। अभी कई सैम्पल्स की रिपोर्ट आनी शेष है।ऐसे में आने वाले दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता।

घबराएं नहीं पर लॉकडाउन के नियमों का पालन करें।

सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया ने शहर के लोगों से आग्रह किया है कि वे घबराएं नहीं। पर सतर्क और सजग रहें। सोशल डिस्टेंन्सिंग के नियमों का पालन करें। अपने हाथों को सेनिटाइज करते रहें। लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। ये कोरोना से आपके बचाव के लिए बनाए गए हैं। घर में रहें, सुरक्षित रहें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *