कोरोना पर जल्द ही पा लेंगे नियंत्रण, हालात होंगे सामान्य- डॉ.जड़िया

  
Last Updated:  April 18, 2020 " 08:00 am"

इंदौर : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया का दावा है कि इंदौर जिले में हालात नियंत्रण में हैं।बढ़ी हुई तादाद में जो पॉजिटिव मरीज हाल ही में सामने आए वो पूर्व में पॉजिटिव पाए गए मरीजों के प्राइमरी अथवा सेकंडरी कॉन्टेक्ट में थे। उन्हें पहले ही क्वारनटाइन करके रखा गया था। अतः उनके जरिये अन्य लोगों में संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है।संक्रमित मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है।ज्यादातर मरीजों की हालत में सुधार है, ऐसे में जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगे। डॉ. जड़िया ने मीडिया को अपडेट देते हुए ये बात कही।

50 नए मरीज, कुल 892 पॉजिटिव।

डॉ. जड़िया ने बताया कि शुक्रवार रात तक 50 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए। इन्हें मिलाकर इंदौर में पॉजिटिव मरीजों की तादाद 892 हो गई है।

72 लोगों को किया डिस्चार्ज।

डॉ. जड़िया ने बताया कि अभी तक 72 मरीज कोरोना से उबरकर पूरीतरह ठीक हो चुके हैं। इनकी दो बार रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इन्हें घर भेज दिया गया। हालांकि आगामी 14 दिनों तक इनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाएगी।

1 हजार क्वारनटाइन में हैं।

सीएमएचओ के मुताबिक अभी तक 15 सौ लोगों को विभिन्न स्थानों पर क्वारनटाइन करके रखा गया था।इनमें से 5 सौ लोगों को रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद घर भेज दिया गया है। 1 हजार अभी भी क्वारनटाइन सेंटरों में हैं।

550 दल, 7 लाख लोगों का सर्वे।

डॉ. जड़िया के अनुसार इंदौर में 160 इलाकों को कंटेन्मेंट एरिया घोषित कर घर- घर सर्वे करवाया जा रहा है। 550 दल इस काम में लगे हैं। अभी तक 7 लाख लोगों का सर्वे किया गया है, सामान्य सर्दी- खांसी के लक्षण पाए जाने पर दवाइयां भी वितरित की जा रहीं हैं। डॉ. जड़िया ने बताया कि कंटेन्मेंट एरिया में सर्वे पूरा होने के बाद आसपास के इलाकों में भी सर्वे प्रारम्भ किया जाएगा। इसके लिए 200 अतिरिक्त टीमों को मैदान में उतारा जा रहा है।

अभी तक 47 की मौत।

सीएमएचओ डॉ. जड़िया ने बताया कोरोना संक्रमण से अभी तक इंदौर में 47 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली से आई टीम ने लिया कार्यों का जायजा।

डॉ. जड़िया ने बताया कि दिल्ली से एक विशेष टीम ने आकर इंदौर में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्हें विस्तृत रूप से कोरोना की टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट सहित उन तमाम उपायों के बारे बताया गया जो कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाए गए हैं। दिल्ली से आए दल ने इंदौर में कोरोना की रोकथाम के लिए अपनाई गई कार्यप्रणाली और उठाए गए कदमों की प्रशंसा की।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *