इंदौर में पर्याप्त टेस्टिंग किट उपलब्ध- सम्भागायुक्त

  
Last Updated:  April 24, 2020 " 06:21 pm"

इंदौर : संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी का कहना है कि इंदौर में कोरोना वायरस संबंधी जाँच की गति अब और तेजी से हो सकेगी। दो प्रायवेट लेब के साथ ही नई आधुनिक ऑटोमेटिक मशीनों से कोरोना वायरस की जाँच की क्षमता में इजाफा होगा। इंदौर में पर्याप्त टेस्टिंग किट उपलब्ध है। इसकी कोई कमी नहीं है, किट की सतत् आपूर्ति बनी रहेगी।

6 सौ सैम्पल भेजे गए पुड्डुचेरी।

सम्भागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि बैकलॉग रहे इंदौर के करीब 6 सौ सैम्पल जांच हेतु पुड्डुचेरी भेजे गए हैं। इंदौर के अलावा भोपाल के 1 हजार सैम्पल्स भी पुड्डुचेरी भेजे गए हैं।

तीन हजार टेस्टिंग किट उपलब्ध।

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि इंदौर में कोरोना की जाँच के लिये लगभग तीन हजार टेस्टिंग किट उपलब्ध है। इसकी कमीं नहीं है। आगे भी इंदौर में किट की सतत आपूर्ति होती रहेगी। श्री त्रिपाठी ने बताया है कि इंदौर में अब अधिक संख्या में कोरोना के टेस्ट हो सकेंगे।

नई मशीनें आने से बढ़ी टेस्टिंग क्षमता।

एमआरटीबी हॉस्पिटल की लेब में सीबी नेट की तीन मशीनें उपलब्ध हैं। इसके लिये कारटेज प्राप्त हो गए हैं। इससे अब लगभग 100 टेस्ट की अतिरिक्त क्षमता निर्मित हो गयी है।

निजी लैब के साथ दर निर्धारण की कार्रवाई जारी।

दो प्रायवेट लेब सुप्रा टेक और एसआरएल में भी कोरोना का टेस्ट हो सकेगा। इससे लगभग 500 टेस्ट प्रतिदिन की अतिरिक्त सुविधा मिल जायेगी। इसमें से सुप्रा टेक अहमदाबाद से और एसआरएल की लेब मुम्बई से टेस्ट रिपोर्ट उपलब्ध करायेगी। दोनों लेब के प्रस्ताव प्राप्त हो गए हैं और दर निर्धारण की कार्रवाई की जा रही है।

मेडिकल कॉलेज की लैब में भी लगेंगी नई मशीनें।

संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने बताया है कि एमजीएम मेडिकल कॉलेज की लेब भी पूरी दक्षता से काम कर रही है। यहाँ अधिक क्षमता की ऑटोमेटिक पीसीआर मशीन चार-पाँच दिनों में आने वाली हैं। इसी तरह एक और ऑटोमेटिक आरएनए एक्सट्रेक्टर मशीन भी लगाई जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *