डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी ‘माधवराव सप्रे पुरस्कार’ से होंगे सम्मानित

  
Last Updated:  June 11, 2020 " 07:49 am"

इंदौर : प्रिंट टेलीविजन और वेब पत्रकारिता में समान रूप से दक्ष हिन्दी के जानेमाने पत्रकार डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी का चयन ‘माधवराव सप्रे पुरस्कार’ के लिए किया गया है। माधवराव सप्रे स्मृति समाचार पत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान, भोपाल के संस्थापक- संयोजक विजयदत्त श्रीधर ने ये घोषणा की।

हिंदी पत्रकारिता में दिया है अहम योगदान।

हिन्दी के पहले पोर्टल वेबदुनिया डाट काम (webdunia.com) के प्रकाशजी संस्थापक-संपादक रहे हैं। इंटरनेट पर हिन्दी को स्थापित करने वाले शुरुआती पत्रकारों में भी उनका शुमार किया जाता है। हिन्दी वेब पत्रकारिता पर पहली पीएच.डी. भी प्रकाशजी ने की है।
उन्होंने राजेन्द्र माथुर और राहुल बारपुते के सान्निध्य में पत्रकारिता की शुरुआत की।बाद में धर्मयुग, नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर में विभिन्न संपादकीय दायित्वों का निर्वहन किया। वेबदुनिया का संचालन करने के बाद लगभग एक दशक तक विभिन्न टेलीविजन चैनलों में कार्यरत रहे।

प्रकाशजी जाने माने ब्लागर भी हैं। वे हिन्दी में सोशल मीडिया के पहले विश्लेषक हैं। निजी वेबसाइट शुरू करने वाले भी वे पहले पत्रकार हैं। इसकी शुरुआत वर्ष 1999 में हुई थी। prakashhindustani.com।

उल्लेखनीय है कि डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी के कृतित्व को अनेक संस्थाओं ने पुरस्कृत किया है। हाल ही में विश्व संवाद केन्द्र ने आपको ‘नारद सम्मान’ से सम्मानित किया है। वर्तमान में वे दैनिक प्रजातन्त्र अखबार में सम्पादकीय लेखन और सलाहकार की भूमिका निभा रहे हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *