जो बाइडन ने प्रवासी भारतीयों को दी खुश खबरी, H-4 वीजा वाले जीवनसाथी को अमेरिका में काम जारी रखने की दी इजाजत

  
Last Updated:  Thursday, January 28, 2021  "05:56 pm"

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शपथ लेने के बाद से ही एक्शन मोड़ में आ गए हैं। अपने प्रशासन में कई प्रवासी भारतीयों को शामिल करने के बाद अब उन्होंने भारतीयों को एक और खुशखबरी दी है। बाइडन ने H1B वीजाधारकों के H-4 वीजा वाले जीवनसाथी को अमेरिका में काम जारी रखने की इजाजत दे दी है।
पिछले 4 साल अमेरिका में बिता चुके ऐसे जीवनसाथियों को इस बात की चिंता थी कि आगे उनका भविष्य क्या होगा। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय में H1B वीजाधारकों की पत्नियों को अमेरिका में काम करने का आदेश पारित किया गया था। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस नियम की काफी आलोचना की थी और ऐसे वीजाधारकों को लेकर चेतावनी दी थी और इसे खत्म करने की भी कोशिश की थी।
बाइडन प्रशासन के इस फैसले पर अब H-4 वीजा के साथ काम कर रहे लोगों ने राहत की सांस ली है। एक महिला ने बाइडन के इस फैसले पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि आगे की राह उनके लिए आसान हो गई है। शर्मिष्ठा महापात्रा नामक एक एक यूजर ने लिखा, H-4 वीजाधारकों के लिए बड़ा दिन. पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इसे खत्म करने की कोशिश की थी लेकिन अब नए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इसकी इजाजत दे दी है।गौरतलब है कि अमेरिका में लाखों भारतीय अलग-अलग सेक्टर में काम करते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *