ट्विटर को केंद्र सरकार की चेतावनी, विवादित हैशटैग हटाओ या कार्रवाई के लिए रहो तैयार

  
Last Updated:  Thursday, February 4, 2021  "05:44 am"

नई दिल्ली : किसानों के नरसंहार वाले हैशटैग पर कार्रवाई न करने पर केंद्र सरकार द्वारा ट्विटर को नोटिस जारी किया है। बता दें कि ट्विटर पर #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग चलाया गया था। सरकार ने ट्विटर को ऐसे अकाउंट पर कार्रवाई करने के लिए कहा था, लेकिन ट्विटर ने खुद ही ऐसे अकाउंट बहाल कर दिए। बताया जा रहा है कि अगर ट्विटर ने जल्द ही केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन नहीं किया तो उस पर कार्रवाई की जा सकती है.

ट्विटर को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है, #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग का इस्तेमाल लोगों को उकसाने, नफरत फैलाने के लिए किया गया और यह तथ्यात्मक रूप से भी गलत था। यह समाज में तनाव पैदा करने के लिए चलाया गया अभियान था। नरसंहार के लिए उकसाना अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है। यह कानून व्यवस्था के लिए खतरा है।
नोटिस में आगे लिखा गया है, दिल्ली में गणतंत्र दिवस के दिन हिंसा हुई। सरकार की ओर से विवादित ट्वीट करने वाले अकाउंट्स को ब्लॉक किए जाने का आदेश देने के बावजूद ट्विटर ने अपनी मर्जी से इन अकाउंट्स को दोबारा एक्टिवेट कर दिया।

ट्विटर पर #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग के साथ ट्वीट किए जा रहे थे। 30 जनवरी को ये हैशटैग ट्विटर पर लीड कर रहा था. इसमें से कई ट्वीट/ट्विटर अकाउंट विदेश से चल रहे थे। सस्‍पेंड होने वाले अकाउंट में कुछ किसान यूनियन और किसान नेताओं के अकाउंट भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक ट्विटर को इन अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया गया था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *