सरकारी प्रतिभूतियों की सीधे ऑनलाइन खरीद कर सकेंगे रिटेल निवेशक, रिजर्व बैंक ने किया ऐलान

  
Last Updated:  Saturday, February 6, 2021  "06:43 am"

मुम्बई : भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी नीतिगत घोषणा के दौरान भारतीय रिटेल निवेशकों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। आरबीआई ने कहा कि भारतीय रिटेल निवेशक अब सीधे सरकारी प्रतिभूतियों की ऑनलाइन खरीद कर सकेंगे। आरबीआई ने कहा कि यह बहुत बड़ा स्‍ट्रक्‍चरल सुधार है, जो भारत को उन कुछ चुनिंदा देशों की श्रेणी में ले जाएगा, जहां रिटेल निवेशकों को सीधे सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश की सुविधा उपलब्‍ध है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि भारतीय रिटेल निवेशक अब सीधे RBI के साथ अपना खाता खोल सकेंगे। आरबीआई ने कहा कि इसके लिए अलग से दिशा-निर्देश जल्‍द ही जारी किए जाएंगे। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियों के जरिये ऋण जुटाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। गवर्नर ने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए जून 2021 तक एकीकृत ओम्बड्समैन योजना की शुरुआत की जाएगी।

इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 4% पर बरकरार रखा है। केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मौद्रिक नीति में उदार रुख को बरकरार रखा है। आरबीआई ने अगले वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *