उज्जैन में प्रारम्भ हुई समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

  
Last Updated:  Saturday, March 27, 2021  "04:12 pm"

उज्जैन : समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शनिवार 27 मार्च से जिले में प्रारम्भ हो गई है। खरीदी केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण कलेक्टर आशीष सिंह ने उज्जैन एवं बड़नगर तहसील के विभिन्न केन्द्रों पर जाकर किया। उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर अपनी उपज लेकर आए किसानों से चर्चा की तथा खरीदे जा रहे गेहूं की गुणवत्ता को लेकर खरीदी केन्द्र के प्रभारियों को दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने खरीदी केन्द्र प्रभारियों को कहा है कि वे खरीदे गये गेहूं की प्रॉपर स्टेकिंग करें। उन्होंने जमीन पर बोरी की थप्पी लगाने के पहले मोटी प्लास्टिक की शीट बिछाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर आशीष सिंह ने उपायुक्त सहकारिता ओपी गुप्ता को निर्देशित किया है कि मोटी प्लास्टिक की तिरपाल के स्पेसिफिकेशन सभी खरीदी केन्द्रों में भेजकर प्लास्टिक की तिरपाल खरीदी जाए व खरीदी गई तिरपाल के फोटो आगामी 31 मार्च तक एकत्रित कर उन्हे भेजें जाएं। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त सहकारिता ओपी गुप्ता, वेयर हाऊस के जिला प्रबंधक मनीष वर्मा और नान के जिला प्रबंधक योगेश सिंह मौजूद रहे।
कलेक्टर सिंह ने उज्जैन जनपद के हासामपुरा एवं बड़नगर जनपद के चिकली खरीदी केन्द्र पर जाकर जायजा लिया। उन्होंने इन केंद्रों पर बिजली- पानी की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

1975 रुपये प्रति क्विंटल पर हो रही है खरीदी।

रबी उपार्जन 2020-21 के तहत उज्जैन जिले में स्थापित किए गए उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल के मान से गेहूं की खरीदी की जा रही है। खरीदी केन्द्रां पर किसानों से कहा गया है कि वे एफएक्यू क्वालिटी का ही गेहूं लेकर आए। एफएक्यू क्वालिटी का मतलब गेहूं पूरी तरह से सूखा हो, निर्धारित मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक नमी न हो, गेहूं में मिट्टी, सुकला न हो, गेहूं बदरंग एवं क्षतिग्रस्त न हो, इसका ध्यान रखा जाए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *