देश के ताकतवर सौ लोगों की सूची में तोमर, शिवराज और विजयवर्गीय शामिल

  
Last Updated:  Tuesday, March 30, 2021  "05:16 pm"

नई दिल्ली : देश के प्रतिष्ठित समाचार पत्र द इंडियन एक्सप्रेस ने 2021 में भारत के सौ पावरफुल लोगों की सूची जारी की है, जिसमें एक नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। इस सूची में मध्यप्रदेश के तीन नेताओं के नाम हैं केंद्रीय कृषि,ग्राम्य विकास व पंचायत राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बंगाल में 2015 से भाजपा की कमान संभाले हुए इंदौर के कैलाश विजयवर्गीय। इस सूची में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ का नाम नहीं है।

नरेंद्र तोमर ने लंबे समय से चल रहे किसान आन्दोलन में किसानों से बातचीत करने में मुख्य भूमिका निभाई है। साथ ही उनके साथ हमेशा बातचीत की गुंजाइश बनाए रखने के लिए उन्हें महत्वपूर्ण माना गया। साथ में मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार पुनः स्थापित करने में भी उनकी अहम भूमिका रही।

मध्य प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को अपदस्थ कर चौथी बार मुख्यमंत्री बनकर अपनी ताक़त का एहसास करा दिया। उन्होंने कांग्रेस से भाजपा में आए नेताओं के बीच तालमेल बैठाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन की चिंगारी मध्य प्रदेश में नहीं आने दी, इसके लिए भी उन्होंने भरपूर प्रयास किए।

2015 से बंगाल में भाजपा की कमान संभाले इंदौर के कैलाश विजयवर्गीय संगठन में फेरबदल के बावजूद अपनी जगह बरकरार रखने में क़ायम रहे हैं। गृह मंत्री अमित शाह के वे नज़दीकी हैं और बंगाल में बीजेपी को जिताने की ज़िम्मेदारी भी उन्हीं को दी हुई है। बंगाल में ममता बनर्जी के ख़ास लोगों को तोड़कर भाजपा में लाने में उनकी अहम भूमिका रही।

इस सूची में एक नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दो नंबर पर गृह मंत्री अमित शाह हैं। सूची के तीसरे पायदान पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, चौथे स्थान पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पांचवें स्थान पर मुकेश अंबानी है। इनके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और दसवें नंबर पर गौतम अडानी का नाम है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *