20 सितंबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ प्रारम्भ होंगी पहली से पांचवी तक की कक्षाएं

  
Last Updated:  Tuesday, September 14, 2021  "08:55 am"

भोपाल : 20 सितम्बर से प्रदेश में शासकीय और अशासकीय शालाओं में प्राथमिक कक्षाएं यानि पहली से पाचवीं तक की कक्षाएं कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ होंगी।
बता दें कि समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं को पुनः प्रारंभ करने के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 09 सितम्बर को हुई बैठक में 20 सितम्बर 2021 से कक्षाओं के पुनः प्रारंभ करने के बारे में निर्णय लिया गया था।
उप सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग प्रमोद सिह ने बताया कि स्कूलों में कक्षा 01 से 5वीं प्राथमिक स्तर की कक्षाएं कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ की जाएंगी। कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए छात्रावास संचालित किए जाएगे। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को भी छात्रावास की सुविधा इस शर्त के आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होना चाहिए ।
समस्त आवासीय विद्यालय कक्षा 08 वीं, 10वीं एवं 12वीं के लिए शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ संचालित किए जा सकेंगे। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल एवं छात्रावास खोले जाएंगे लेकिन इस शर्त के साथ कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होना चाहिए।

अभिभावकों की सहमति जरूरी।

जिला अंतर्गत संचालित स्कूलों, छात्रावासों, आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला आपदा प्रबंधन समिति से सहमति ली जाएगी। अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय, छात्रावास में उपस्थित हो सकेंगे। स्कूलों में भारत सरकार, राज्य स्तर से समय-समय पर जारी ( Standard Operating Procedure ) एस.ओ.पी. एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। टीकाकरण, ऑनलाइन कक्षाओं, डिजिटल माध्यम से पढाई इत्यादि शर्ते यथावत लागू होंगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *