प्रधानमंत्री मोदी की भोपाल यात्रा को लेकर कड़े सुरक्षा इंतजाम, 6 हजार से अधिक पुलिसकर्मी किए तैनात

  
Last Updated:  Saturday, November 13, 2021  "01:21 pm"

भोपाल :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भोपाल यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में जिला पुलिस समेत करीब 6 हजार दो सौ पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके लिए 30 आइपीएस अधिकारियों को तैनात किया गया। वीवीआइपी के आगमगन के कारण शहर के लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके लिए करीब 12 सौ ट्रैफिक जवानेां को प्रदेश के अन्य जिलों से बुलाया गया है। इसके अलावा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर और प्रदेश के दस जिलों से भी पुलिस बल बुलाया गया है। सुरक्षा की मॉनिटरिंग का जिम्मा आइजी के पास रहेगा।
बता दें कि 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामन को लेकर पुलिस मुख्यालय, जिला पुलिस बल भोपाल और केंद्रीय एजेंसियां मिलकर तैयारियां कर रही है।

स्टेट हैंगर से लेकर जंबूरी के चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस।

एएसपी अंकित जायसवाल ने बताया कि पीएम की सुरक्षा की तैयारियों के लिए करीब दस जिलों से पुलिस बल भोपाल आ चुका है। शुक्रवार को पुलिस बल को लाल परेड में बुलाकर उनकी ड्यूटी के बारे में विस्तार से बताया गया है। पुलिस कर्मियों का कौन प्रभारी रहेगा। उसके बारे में पुलिस कर्मियों को बताया गया है। किस जिले की पुलिस किस स्थान पर रहेगी। उसके बारे में विस्तार से बताया है। उनके रिपोर्ट अधिकारी कौन हैं, उसके नाम के साथ उनको बताया गया है। सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पास के साथ पहचान पत्र रखने को कहा गया है।

डॉग और बम स्क्वायड लगातार कर रहा है जांच।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर बम और डॉग स्क्वायड को तैनात किया गया है। इनकी मदद से लगातार जंबूरी मैदान व बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय की हेलीपैड की जांच की जा रही है। बम स्क्वायड को जहां शंका हो रही है, वहां जमीन खुदवाकर चेक किया जा रहा है। हेलीपेड के आसपास कील को निकाला जा रहा है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट के बाहर लगातार चेकिंग की जा रही है बरकतउल्लाह के मैदान पर सुबह की सैर के लिए आने वाले लोगों व खिलाड़ियों पर 15 नवंबर तक के लिए रोक लगा दी गई है।

पहली बार ट्रैफिक और महिला बल को अलग से बुलाया।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में इस बार प्रदेश के अलग- अलग जिलों से महिला सुरक्षा बल और ट्रैफिक सुरक्षा के जवानेां को भी लगाया गया है। इसमें महिला सुरक्षा बल को सादा कपड़ों में स्टेट हैंगर और पीएम के मंच के आसपास तैनात किया गया है।

तीन हेलीकाप्टर करेंगे आसमान में सुरक्षा।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तीन हेलीकाप्टर को तैनात किया गया है। वह पीएम के भोपाल आते ही आसपान में लगातार सुरक्षा घेरा बनाकर उनकी सुरक्षा के लिए आसमान में चक्कर लगाते रहेंगे। इसके लिए बाकायदा जंबूरी में पांच और बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के तीन मिलाकर करीब आठ हेलीपेड बनाए
गए हैं।

30 आइपीएस अधिकारी करेंगे निगरानी।

एडीजी साई मनोहर, आइजी इरशाद वली, एसपी साइकृष्णा, एसपी विजय खत्री, एसपी रामजी श्रीवास्तव, आइपीएस अंकित जायसवाल, आइपीएस अभिनव विश्वकर्मा समेत करीब 30 आइपीएस अधिकारी सुरक्षा निगरानी का जिम्मा निभाएंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *