हमारा देश स्वतन्त्र था, है और सदैव रहेगा- आचार्यश्री

  
Last Updated:  Wednesday, January 1, 2020  "09:38 am"

इंदौर। दिगम्बर जैन समाज के सबसे बड़े संत आचार्य श्री विद्या सागर जी महाराज का विहार इंदौर के लिए लगातार जारी है। बुधवार को नए साल (2020) के पहले दिन हज़ारों भक्तगण गुरुदेव का दर्शनलाभ लेने पहुँचे।
आचार्य श्री के संघस्थ ब्रह्मचारी सुनिल भैया जी, दिगम्बर जैन समाज सामाजिक संसद इंदौर युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष राहुल सेठी, मंगल प्रवेश के मुख्य संयोजक शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष विनय बाकलीवाल और मार्गदर्शक नकुल पाटोदी ने बताया की आचार्य श्री और पूरा संघ ज़िले के चोरल गाँव के योग केंद्र आश्रम में विराजित थे। यहाँ पर सुबह आचार्य श्री का पूजन हुआ। इसके बाद आहार चर्या हुई। नए वर्ष 2020 के पहले दिन आचार्यश्री के दर्शन के लिए भक्तों का ताता लगा रहा। सिमरोल-चोरल के इस घने जंगल में आचार्य श्री के पहुँचने से मंगल हो गया है। दोपहर में १.२५ बजे आचार्य श्री का मंगल विहार फिर इंदौर के लिए शुरू हुआ। दयोदय चेरिटेबल फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से संजय मेक्स, अशोक रानी डोसी सहित अन्य ने दर्शन किए। इसी तरह दिगम्बर जैन समाज सामाजिक संसद इंदौर की ओर से प्रमुख रूप से आचार्य श्री के दर्शन के लिए डीके जैन, पिंकेश टोंग्या, तेजकुमार सेठी (गोटू भैया), अतुल पाटोदी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर आचार्य श्री के परम प्रभावक शिष्य एलक सिद्धांत सागर जी महाराज के लिखे भजनों को किशोर कुमार फ़ेम संगीतकार और गायक चिंतन बाकिवाला ने गाया है। गीत के बोल ‘गुरु आयों रे, बरसे फुआरे, आनंद आयों रे’है। प्रवेश की प्रभावना बढाने के लिए समाज में ये भजन हर घर में सुना जा रहा है।

जनवरी में आचार्य के सानिध्य में होंगे तीन बड़े आयोजन।

सामाजिक संसद के कोषाध्यक्ष पिंकेश टोंग्या, अध्यक्ष नरेंद्र वेद और युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राहुल सेठी ने बताया की आचार्य श्री के सानिध्य में जनवरी माह में तीन बड़े आयोजन होना है। इसमें पहला आयोजन आचार्य श्री की मंगल अगवानी होगी। इसके बाद 21 जनवरी को आचार्य विद्या सागर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन से इंदौर से सम्मेद शिखर जी की 1251श्रद्धालु की यात्रा होगी। इसी तरह आचार्य श्री शहर में जहा भी विराजित रहेंगे, वहाँ 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का पर्व मनाया जाएगा।

आचार्य श्री का संदेश भारत स्वतंत्र था, है और रहेगा।

आचार्य श्री ने वर्ष 2020 की शुरुआत के अवसर पर कहा की ये अंग्रेज़ी नया साल है। भारत का नया साल तो चेत्र माह से शुरू होता है। हमें वो ही मनाना चाहिये। वैसे भी हमारा देश स्वतंत्र है। यहा हर समुदाय और जाति के लोग रहते हैं, उन्हें उनके धर्म या परम्परा अनुसार त्यौहार मनाने का अधिकार है। यहां हर व्यक्ति स्वतंत्र है। इसलिए मैं कहता हूं, भारत स्वतंत्र था, स्वतंत्र है और स्वतंत्र रहेगा। इसके पीछे कारण है। यहां हर व्यक्ति जातिवाद नहीं परिवार की एकजुटता के लिए जीता है। इसलिए देश की तरक़्क़ी हमेशा होती रहेगी।

हर दिन शांतिधारा में बोला जा रहा,आचार्य श्री इंदौर पधारें।

पिछले कुछ दिनो से सेतवाल समाज मन्दिर नंदानगर में आचार्य विद्यासागर जी महाराज जल्दी इंदौर पधारें, इसी कामना को लेकर हर दिन श्रीजी की शांतिधारा की जा रही है। मंदिर के रविन्द्र जैन (रवि), सुनील जैन, नीरज जैन ने बताया कि प्रतिदिन मंदिर में सुबह अभिषेक के बाद ये शांतिधारा की क्रिया की जा रही है। इस अवसर पर सचिन जैन, नरेंद्र साखरे, जयेश जैन, महेंद्र जैन सहित अन्य समाज जन उपस्थित रहते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *