अच्छा एक्टर बनने के लिए आत्मविश्वास होना जरूरी : शाहबाज खान

  
Last Updated:  March 16, 2024 " 08:13 pm"

फ्रेंच ऐक्ट्रिस मारयाने बोर्गो, फिल्म एक्टर शाहबाज़ खान, एक्ट्रेस आर्य शर्मा ने फिल्म, अभिनय के गुर छात्रों को सिखाए।

प्रेस्टीज इंदौर अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में की शिरकत।

इंदौर : प्रेस्टीज इंदौर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में दूसरे दिन  प्रसिद्ध फिल्म एवं टीवी कलाकार  शहबाज खान और फ्रेंच एक्ट्रेस मारयाने बोर्गो ने वन टू वन कन्वर्सेशन में फ़िल्मी दुनिया और अभिनय की बारीकियों पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने छात्रों एवं फैकल्टीज के अभिनय एवं फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

इस मौके पर 48 ऑवर शार्ट  फ़िल्म मेकिंग कॉम्पिटिशन भी आयोजित की गई जिसमें अलग – अलग संस्थानों के छात्रों की टीमों ने तय समय में शॉर्ट फिल्में बनाकर अपनी फिल्मों का स्क्रीनिंग किया।
 
एक अच्छा एक्टर बनने के लिए कॉन्फिडेंस होना आवश्यक: शाहबाज़ ख़ान।

मशहूर एक्टर शाहबाज़ ख़ान ने कन्वर्सेशन में भाग लेते हुए बताया की उनका एक्टर बनने कोई इरादा नहीं था, वो तो सिंगर बनाना चाहते थे। कुछ अलग करने के लिए फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा। शुरुआत थिएटर से और गायक के रूप में की। इससे उन्हें आर्टिस्ट होने का अहसास हुआ।दमदार आवाज़ ने उन्हें एक अच्छा आर्टिस्ट बनने में सहायता की। उन्होंने कहा कि एक अच्छा एक्टर बनने के लिए कॉन्फिडेंस होना तथा एक्टिंग करने के लिए सेल्फ स्टडी करना बहुत आवश्यक है।

अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की बात करते हुए शाहबाज़ खान कहा कि एक्टर बनने का उनका कोई इरादा नहीं था। मैं सिंगर बनना चाहता था। कुछ अलग करने के लिए फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा। शुरुआत थिएटर से और गायक के रूप में की, जिससे उन्हें आर्टिस्ट होने का फील आया फील आया और उनकी अच्छी आवाज़ ने उन्हें एक अच्छा आर्टिस्ट बनने में सहायता की।

शाहबाज़ ने कहा हैदर अली के किरदार ने उन्हें बहुत प्रसिद्धि दी। उन्होंने छात्रों को एक्टिंग के तीन सूत्र बताते हुए कहा कि अच्छे अभिनय के लिए फ्री माइंड रहें, अच्छे लोगों को चुनें और आध्यात्म से जुड़े रहें। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि कोई भी रोल आसान नहीं होता वो अभी तक अपना सर्वश्रेठ नहीं दे पाए हैं।

कोई भी काम शुरू करने की उम्र नहीं होती : आर्या शर्मा।

मशहूर फ़िल्म एक्ट्रेस आर्या शर्मा ने वन टू वन कन्वर्सेशन में बताया कि उन्होंने 16 साल लंदन में बैंक जॉब करने के बाद एक्टिंग का प्रोफ़ेशन चुना। यह बहुत शानदार अनुभव रहा। लाल सिंह चड्ढा’ , `ओ एम जी 2′ और ग़दर 2 जैसी बड़ी फिल्मों में अपनी सशक्त अभिनय की छाप छोड़ने वाली आर्या ने कहा कि कोई भी काम शुरू करने की कोई उम्र नहीं होती। बोमन ईरानी का उदहारण देते हुए उन्होंने कहा कि बोमन ने अपना करियर 44 साल की उम्र में शुरू किया। आर्या ने कहा कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है अपने लक्ष्य प्राप्त करने के लिये। आज की जनरेशन के समक्ष संसाधनों की कमी नहीं है , आज का दौर प्रतिभाओं से भरपूर है।

अपने सपनों को सच करने के एओ निरंतर आगे बढ़ें : मैरियन बोर्गो

मशहूर फ्रेंच एक्ट्रेस मैरियन बोर्गो ने मास्टर क्लासेज के दौरान छात्रों को कहा कि अपने सपनों को सच करने के लिए निरंतर आगे बढ़ें। मैरियन ने कहा कि उनके पिता के असमर्थन के बावजूद उन्होंने एक्टिंग की राह चुनी और अपने बचपन के सपनों को साकार किया। बचपन में डिसलेक्सिया बीमारी से संघर्ष करने के बाद उन्हें लंदन में एक शो में जगह मिली जहां एक फ़्रेंच ऐक्ट्रेस की आवश्यकता थी और उसके बाद अपने सपनों को साकार करने में कभी पीछे नहीं हटी ।

`द लास्ट एटेम्पट’ शार्ट फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित।

प्रेस्टीज इंदौर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के दूसरे दिन की शुरुआत 48 ऑवर शार्ट फ़िल्म मेकिंग कॉम्पटिशन' से हुई जिसमें में अलग अलग छात्रों के टीमों द्वारा तय अवधि में निर्मित कई फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई। उज्जैन के छात्रों की टीम द्वारा निर्मित शार्ट फिल्म -द लास्ट एटेम्पट’ को सर्वश्रेष्ठ शार्ट फिल्म घोषित किया गया, वहीं द गैंग्स ऑफ़ सिनेटाऊन द्वारा द्वारा निर्मित शार्ट फिल्म “डैथ वॉरंट” तथा टीम रॉकेट द्वारा निर्मित फिल्म “डेडलाइन” , ने भी भरपूर तालियां बटोरीं।

शाम को फीनिक्स सिटाडेल मॉल में आयोजित ख़ास मनोरंजन कार्यक्रम में ओपन एयर थिएटर रखा गया…एरोस इंटरनेशनल प्रोडक्शन में बनी फ़िल्म ‘रांझना’ की स्पेशल स्क्रीनिंग हुई। इसमें धनुष व सोनम कपूर ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं।

शनिवार को होगा मशहूर डीजे ओली का लाइव कॉन्सर्ट।

फिल्म फेस्टिवल के तीसरे दिन शाम को मशहूर डीजे ओली का फीनिक्स सिटाडेल मॉल में लाइव परफॉरमेंस होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *