किंग एडवर्ड मेडिकल स्कूल भवन के जीर्णोद्धार के लिए मंत्री सिलावट ने की पहल

  
Last Updated:  July 7, 2024 " 12:35 pm"

उप मुख्यमंत्री शुक्ल से जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने व्यक्तिगत भेंट कर भवन के लिए राशि स्वीकृत करने का किया आग्रह।

इंदौर : उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल के इंदौर प्रवास के दौरान जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने उनसे व्यक्तिगत भेंट कर इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित किंग एडवर्ड मेमोरियल मेडिकल स्कूल के पुरातन भवन के संरक्षण और उन्नयन के लिए राशि स्वीकृत करने का आग्रह किया।

मंत्री सिलावट ने बताया कि एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर आज से लगभग 150 वर्ष पूर्व किंग एडवर्ड मेमोरियल मेडिकल स्कूल के नाम से स्थापित किया गया था। इस कॉलेज का भवन लगभग 150 वर्ष पूर्व रियासतकालीन समय में किंग एडवर्ड की स्मृति में बनवाया गया था। जिसमें तत्कालीन अस्पताल एवं मेडिकल स्कूल संचालित किया जाता था।यह भारत के 05 प्रमुख मेडिकल स्कूल (कॉलेज) में से एक था। यह भवन आज भी मेडिकल कॉलेज परिसर में स्थित है। संरक्षण के अभाव में उक्त भवन जर्जर हालत में पहुंच गया है, जिसे ऐतिहासिक धरोहर के रूप में संजोना हम सबका दायित्व है। समय-समय पर इसकी मरम्मत, रख रखाव एवं मूल स्वरूप को कायम रखने के लिए प्रयास भी हुए, किन्तु धन राशि के अभाव में उक्त कार्य पूरा नहीं हो पाया।

मंत्री सिलावट ने बताया कि वर्तमान में इसके संरक्षण, रख-रखाव एवं मूल स्वरूप को बनाये रखने के लिए आर्किटेक्चरल हेरिटेज डिवीजन, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एण्ड कल्चरल हेरिटेज द्वारा प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत की गई है। उनके द्वारा उक्त समस्त कार्यों के लिए 3 करोड़ 77 लाख 4 हजार 218 रूपये का प्राक्कलन प्रस्तुत किया गया है।

इंदौर शहर के नागरिकों की भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए उक्त भवन को संरक्षित करने एवं इंदौर शहर की धरोहर के रूप में संजोने हेतु मंत्री सिलावट ने प्रस्ताव अनुसार उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल से राशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया। उप मुख्यमंत्री शुक्ला ने जल्दी ही मेडिकल स्कूल के जीर्णोद्धार के लिए राशि उपलब्ध करवाने का भरोसा दिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *