मप्र में केंद्र की योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू किया गया है..

  
Last Updated:  September 15, 2023 " 02:39 am"

मध्यप्रदेश सरकार गरीबों, दलितों , महिला सशक्तीकरण एवं जन जातियों के उत्थान की बात ही नही करती, करके दिखाती है – वीके सिंह।

इंदौर : केंद्रीय परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग ,नागरिक उड्डयन राजमंत्री रिटायर्ड जनरल वीके सिंह ने इंदौर प्रवास पर रेसीडेंसी कोठी पर प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

इस अवसर पर उन्होने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने गरीबों, दलितों , महिला सशक्तीकरण एवं जन जातियों के उत्थान की बात ही नही की बल्कि उनके लिए धरातल पर काम भी किया।1.5 करोड से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से ऊपर भी आए हैं। बीते 9 वर्षो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में कई योजनाओं के माध्यम से संरचनात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ाया है। वीके सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश में केंद्र की योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू किया गया है। राज्य सरकार द्वारा 80 लाख किसानों को 12 रुपए सालाना मदद दी जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 44 लाख से अधिक लोगों को घर उपलब्ध कराए गए हैं। प्रदेश स्तर पर भी मुख्य्मंत्री आवास योजना चलाई जा रही है, जिसका उद्देश्य केंद्र के पैमाने पूर्ण ना करने वाले परिवारों को आवासीय मदद करना है।

देश में विकास की दर बढ़ रही है तो उसके अनुसार बिजली की आवश्यक्ता भी बढ़ रही है, इसको ध्यान में रखते हुए 5 गुना बिजली उत्पादन को सरकार ने बढ़ाया है, समरसता के प्रतीक रविदास जी के भव्य स्मारक का निमार्ण 100 करोड की लागत से किया जा रहा है। 42 लाख महिलाओ को उज्जवला कनेक्शन का लाभ प्रदान किया जा रहा है, पेट्रोल के दाम कम करने हेतु कई कार्य योजना संचालित है भारत में यूरोप से तुलनात्मक रूप से पेट्रोल के दाम 25 गुना कम हैं। वीके सिंह ने कहा कि जन जातियों हेतु आवास, शिक्षा सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य भाजपा सरकार ने किया है, महिलाओ के सशक्तीकरण के लिए स्वयं सहायता समूह चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ प्रदेश की महिलाओ को प्राप्त हो रहा है। मध्य प्रदेश में गेहूं का उत्पादन सबसे ज्यादा हो रहा है, केंद्र सरकार की योजनाओं को सबसे ज्यादा बेहतर रूप से मध्य प्रदेश में लागू किया गया है, मध्य प्रदेश में सड़क प्रगति अन्य प्रदेश से बेहतर रूप से संचालित है

वीके सिंह ने कहा कि G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता जो हमें मिली है उसमे भारत ने 200 से ज्यादा बैठके 60 शहरों में करवाकर विश्व के सामने कीर्तिमान रचा है , इससे भारत में पर्यटन की बढ़ोतरी होगी , और जल्दी ही हम अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर आ जायेंगे, G 20 भारत की कूटनीतिज्ञ सक्षमता की ताकत है। भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बना है अफ्रीकन यूनियन को स्थाई रूप से G 20 में जोड़कर नया सम्बंध स्थापित किया है। 1947 से लेकर आज तक 66% विदेशी निवेश बढ़ा है,162 देश भारत में निवेश कर रहे हैं।

इस अवसर पर सांसद शंकर लालवानी, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी दीपक जैन (टीनू), मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी,सह प्रभारी नितिन द्विवेदी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *