18+ के लिए भी राज्यों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराएगी केंद्र सरकार, 80 करोड़ लोगों को दीपावली तक मिलेगा मुफ्त राशन- पीएम मोदी

  
Last Updated:  Monday, June 7, 2021  "12:54 pm"

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम दिए अपने संबोधन में कई अहम घोषणाएं की। उन्होंने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया। अभी तक इसका भर राज्य सरकारें उठा रहीं थीं। उन्होंने गरीब परिवारों को दीपावली तक मुफ्त राशन दिए जाने की भी घोषणा की।

नोजल वैक्सीन सफल होने पर टीकाकरण में आएगी तेजी।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्‍सीन को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। नोजल वैक्‍सीन पर भी रिसर्च हो रही है। इसमें वैक्‍सीन को सिरिंज से न देकर नाक में स्प्रे किया जाएगा। अगर टेस्‍ट में कामयाबी मिली तो टीकाकरण अभियान में और तेजी आएगी।

18+ का भी होगा मुफ्त टीकाकरण।

टीके की खरीद को लेकर विपक्षी राज्यों में उठ रहे सवालों के बीच उन्‍होंने कहा क‍ि अब 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए भी राज्यों को टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। पूरे देश में सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण 21 जून तक शुरू होने की संभावना है।
मोदी ने कहा कि राज्यों के पास टीकाकरण से जुड़ा जो 25 फीसदी काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी। यह व्यवस्था आने वाले 2 सप्ताह में लागू की जाएगी। इन दो सप्ताह में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक तैयारी कर लेंगी।

राज्यों को मुफ्त मिलेगा टीका।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘उम्मीद है कि 21 जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों को मुफ्त टीका देगी। किसी भी राज्य सरकार को टीके पर कुछ खर्च नहीं करना होगा।

निजी अस्पतालों को 25 फ़ीसदी वैक्सीन।

पीएम मोदी ने घोषणा की,कि देश में बन रहे टीकों में से 25 फीसदी निजी क्षेत्र के अस्पताल सीधे ले पाएं, यह व्यवस्था जारी रहेगी। निजी अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के ऊपर एक डोज पर अधिकतम 150 रुपये ही सेवा शुल्क ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा।

टीकाकरण को लेकर अफवाहों से बचें।

प्रधानमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे कोरोना रोधी टीकाकरण से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान न दें और टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ाने में मदद करें। राष्ट्र के नाम संबोधन में मोदी ने यह भी कहा कि 2014 में देश में टीकाकरण का कवरेज 60 फीसदी था। लेकिन, पिछले पांच-छह वर्षों में इसे बढ़ाकर 90 फीसदी कर दिया गया।

पीड़ितों के प्रति जताई संवेदना।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से हम भारतवाासियों की लड़ाई जारी है। अनेक देशों की तरह भारत भी बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हम में से कई लोगों ने अपने परिजनों, परिचितों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 100 वर्षों में आई यह सबसे बड़ी महामारी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी न अनुभव की थी। इस महामारी के खिलाफ हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा है।

ऑक्सीजन की मांग कई गुना बढ़ी।

मोदी के मुताबिक, देश में एक नई स्वास्थ्य अधोसरंचना तैयार की गई। अप्रैल और मई में ऑक्सीजन की मांग अकल्पनीय रूप से बढ़ गई थी। भारत के इतिहास में कभी इतनी मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत महसूस नहीं की गई थी। इस जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार के सभी तंत्र लगे।

10 गुना बढाया गया ऑक्सीजन का उत्पादन।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बहुत कम समय में ऑक्सीजन का उत्पादन 10 गुना बढ़ाया गया। जरूरी दवाओं का उत्पादन भी कई गुना बढ़ाया गया। कोरोना जैसे अदृश्य और रूप बदलने वाले दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में सबसे प्रभावी हथियार प्रोटोकॉल का पालन है।

7 कम्पनियां बना रहीं वैक्सीन।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले काफी समय से देश लगातार जो प्रयास और परिश्रम कर रहा है, उससे आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। अब देश में 7 कंपनियां, विभिन्न प्रकार की वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं। तीन और वैक्सीन्स का ट्रायल भी एडवांस स्टेज में चल रहा है।

गरीब परिवारों को दीपावली तक मुफ्त राशन।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अब गरीब परिवारों के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दीपावली तक उपलब्ध कराया जाएगा। किसी को भी भूखा नहीं सोना पड़ेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *