लोधी युवा महासभा के राष्ट्रीय ऑनलाइन महासम्मेलन में युवाओं को दिया गया कैरियर मार्गदर्शन

  
Last Updated:  Monday, June 14, 2021  "06:54 am"

इंदौर : राष्ट्रीय लोधी युवा महासभा का सातवाँ राष्ट्रीय लोधी युवा महासम्मेलन कोरोना के कारण विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी फेसबुक पर लाइव रविवार, 13 जून 2021 को आयोजित किया गया।
भोपाल, आगरा, दिल्ली खजुराहो, हैदराबाद में आफ़ लाइन आयोजनों के बाद कोरोना के कारण पिछले वर्ष के छटवें युवा महासम्मेलन की भांति इस वर्ष का सातवां युवा महासम्मेलन उत्तरप्रदेश के कानपुर में किया जाना था पर कोरोना वैश्विक महामारी के कारण यह आनलाइन राष्ट्रीय लोधी युवा महासभा के फेसबुक पेज पर डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया। जिसमें अनेक विद्वानगणों ने युवाओं का मार्गदर्शन कर उनको आगे बढ़ने की राह बताई।
कार्यक्रम की शुरुआत रानी अबन्ति बाई व स्वामी ब्रम्हानंद जी के पूजन एवं लोधी गान से हुई। तत्पश्चात राष्ट्रीय लोधी युवा महासभा के प्रदेशाध्यक्ष गुलाब चंद लोधी ने युवा महासम्मेलन की रूपरेखा व प्रस्तावना प्रस्तुत की।
कार्यक्रम की संयोजिका व राष्ट्रीय लोधी युवा महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपमा सिंह लोधी (डायरेक्टर केंद्रीय वेयर हाऊस कार्पोरेशन) नें कोरोना काल मे दिवंगत समाजजनों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए अपने उद्वोधन में कहा कि राष्ट्रीय युवा सम्मेलनों ने समाज के युवा वर्ग को एक नई दिशा देने का कार्य किया है। इनके आयोजनों का मकसद युवाओं का सर्वांगीण विकास करना है, उन्होंने कहा व्यक्ति के आगे बढ़ने में उसके आत्मविश्वास की बड़ी भूमिका होती है इसलिए जो भी कार्य किया जाए वह पूर्ण आत्मविश्वास के साथ करें। अनुपमा सिंह ने पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण की वात रखते हुए कहा कि सभी युवा अपने जन्मदिन व विशेष अवसरों पर एक पौधा अवश्य लगाएं।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता युवा प्रेरणाश्रोत जॉइंट सेक्रेटरी भारत सरकार एन बी एस राजपूत (वरिष्ठ आई. ए. एस.) ने कहा कि बालिका शिक्षा पर विशेष जोर देने की जरूरत है। किसी भी समाज के विकास का आंकलन उसके नारी शिक्षा से किया जाता है। उन्होंने मृत्युभोज निवारण व नशामुक्ति की बात रखते हुए कहा कि यह सामाजिक कुरीतियां समाज की बरवादी का कारण बनती है, इनसे बचें और उस पैसे को शिक्षा तथा सकारात्मक कार्यों में लगाए।

अनूप वर्मा (आई. ए. एस.) नागालैंड ने युवाओं में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाने का मूल मंत्र देते हुए कहा कि युवा अपना लक्ष्य तय कर जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए, तब तक उसके प्रति समर्पित रहें। विनोद राजपूत (आई ई एस) ने कहा कि युवावर्ग लक्ष्य निर्धारित कर उसे अमलीजामा पहनाने हेतु पूर्ण अत्मविश्वास व दृढ़ संकल्प के साथ प्रयास करें, सफलता जरूर मिलेगी, निराशा से युवा हमेशा दूर रहे। राधिका पटेल (अपराजिता आई ए एस अकादमी संचालिका नई दिल्ली) ने प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाने हेतु जानकारी दी। सुप्रीम कोर्ट एडव्होकेट राजकुमार भारती ने विधि के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. कुंजबिहारी सुलाखिया (अमरकंटक विश्वविद्यालय) ने मेडिकल पैरामेडिकल फील्ड में कैसे केरियर बनाएं इसकी जानकारी दी। डॉ. मालती लोधी (जबलपुर) ने नर्सिंग क्षेत्र में कॅरियर के बारे में जानकारी दी। डॉ. नीतेश पटेल (मेडिकल कालेज छिंदवाड़ा) ने कोरोना संक्रमण, बचाव व उपचार संबंधी जानकारी दी। फ़िल्म निदेशक महेन्द्र सिंह लोधी ने फ़िल्म जगत में केरियर बनाने संबंधी जानकारी देते हुए रानी अबन्ति बाई पर उनके द्वारा बनाई जा रही बेब सीरिज की जानकारी देते हुए कहा कि यह सीरीज जल्द ही डीजी सिनेमा एप्प पर प्रदर्शित की जाएगी। अंत मे अतिथियों का आभार राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी शुभम लोधा ने प्रकट किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *