जस्टिस रंजना देसाई पीसीआई की चेयरपर्सन नियुक्त

  
Last Updated:  Thursday, June 16, 2022  "08:03 pm"

इंदौर : सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज जस्टिस रंजना देसाई को ‘भारतीय प्रेस परिषद’ (Press Council Of India) का नया चेयरपर्सन चुना गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पद पर वह जस्टिस सीके प्रसाद की जगह लेंगी, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद नवंबर 2021 में यह पद छोड़ दिया था, तब से पीसीआई चेयरमैन की सीट खाली पड़ी हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य प्रकाश दुबे की एक समिति ने मंगलवार को आयोजित एक बैठक में पीसीआई अध्यक्ष के रूप में जस्टिस रंजना देसाई की नियुक्ति को मंजूरी दी। इस बारे में जल्द ही एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी।

बता दें कि जस्टिस रंजना देसाई का जन्म 30 अक्टूबर 1949 को हुआ था। उन्होंने 1970 में एल्फिंस्टन कॉलेज मुंबई से कला में स्नातक और 1973 में गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, मुंबई से कानून में स्नातक की पढ़ाई की है। वह सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रही हैं।

उन्होंने हाल ही में जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग की अध्यक्षता की है, जिसका गठन केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन करने के लिए किया गया था। पूर्व में वह महाराष्ट्र राज्य के लिए सरकारी वकील और बॉम्बे हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *