‘योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास’ पर कार्यशाला आयोजित

  
Last Updated:  Wednesday, June 22, 2022  "07:17 pm"

इंदौर : “निशा जोशी योग अकादमी” एवं “योग गंगा योगिक, वैज्ञानिक एवं आध्यात्मिक अनुसंधान संस्थान इंदौर द्वारा “अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस” पर नि:शुल्क योग कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला का शुभारम्भ भव्य शंखनाद और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया ।
कार्यशाला “योग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास” विषय पर रखी गयी थी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर आकाश भनोट,सेना मेडल, अतिविशिष्ट अतिथि इंदौर कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र और विशेष अतिथि इंदिरा पाटीदार थे।

1 घंटे से अधिक समय तक भूमि नमन आसन का रिकॉर्ड।

कार्यशाला में एक अनूठा रिकोर्ड भी बनाया गया। इसमें योग साधिका हिमांगिनी गुप्ता द्वारा भूमिनमन आसन, कार्यक्रम के आरम्भ से लेकर अंत तक 1 घंटा 5 मिनिट बैठकर रिकोर्ड बनाया गया। इसीतरह आरुषि अरविंद जैन ने पद्मासन में 40 मिनिट बैठकर रिकॉर्ड बनाया।

शरीर को स्वस्थ्य और मन को शांत करने के लिए योग आवश्यक।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर आकाश भनोट ने कहा शरीर को स्वस्थ्य और मन को शांत करने के लिए योग आवश्यक रूप से किया जाना चाहिए।

योग से बढ़ती है आंतरिक ताकत।

इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा, योग से आंतरिक शक्ति बढ़ती हैं , शरीर में लचीलापन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए योग अति आवश्यक है। हर व्यक्ति को नियमित योग करना चाहिए ।

कार्यक्रम में टीना द्विवेदी को “अपूर्वा उपाध्याय स्मृति सम्मान” तथा कथक नृत्यांगना अवनी शर्मा ने कथक नृत्य की प्रस्तुति दी, उन्हें भी “नृत्य रत्न” सम्मान दिया गया ।
संस्था निदेशक डा. निशा जोशी ने 50 विद्यार्थीयो को नि:शुल्क योग शिक्षक सर्टिफ़िकेट कोर्स करवाने की घोषणा इस मौके पर की गयी।
कार्यशाला में विशिष्ठजनों सहित कई लोगों ने शिरकत की और योगाचार्य डॉ. निशा जोशी के मार्गदर्शन में योगासनों का अभ्यास किया। डॉ. जोशी ने योग थेरेपी के जरिए विभिन्न रोगों से बचाव और राहत पाने के उपाय भी बताए। कार्यशाला का आयोजन खजराना गणेश मंदिर के पार्किंग परिसर में किया गया था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *