महंगी कार होना सुरक्षा की गारंटी नहीं, देरी से एयर बैग खुलने के कारण हुई मिस्त्री और साथी की मौत..?

  
Last Updated:  Monday, September 5, 2022  "03:52 pm"

मुंबई : कितनी भी महंगी कार में आप सफर क्यों न कर रहे हों पर हादसे की दशा में आप सुरक्षित रहेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है। ख्यात उद्योगपति साइरस मिस्‍त्री (54) की सड़क हादसे में मौत से यह बात पुनः साबित हुई है। मिस्‍त्री की कार रविवार को मुंबई-अहमदाबाद हाइवे पर एक पुल की रेलिंग से जा टकराई। हादसे में मिस्त्री और उनके मित्र जहांगीर दिनशा पंडोले की मौत हो गई। मिस्‍त्री मर्सिडीज बेंज जीएलसी जैसी एसयूवी में सवार थे। करीब 70 लाख रुपये की यह कार सुविधा और सुरक्षा की गारंटी मानी जाती है पर हकीकत इसके उलट निकली।

सीट बेल्ट नहीं बांध रखे थे मिस्त्री और पंडोले ने, देरी से खुले एयर बैग..?

मिली जानकारी के मुताबिक साइरस मिस्‍त्री की कार का एक्‍सीडेंट रविवार (4 सितंबर 2022) को दोपहर करीब सवा तीन बजे हुआ। मिस्‍त्री समेत कार में सवार चारों लोग सुबह गुजरात के उद्वादा स्थित पारसी मंदिर इरानशाह गए थे। वहां से मुंबई लौटते समय पालघर जिले के चरोटी में सूर्या नदी के पुल पर ये हादसा हुआ। पीछे की सीट पर बैठे मिस्‍त्री और जहांगीर की सिर पर चोटें आने से मौके पर ही मौत हो गई। अनायता जो मर्सिडीज ड्राइव कर रही थीं उन्हें और उनके पति को भी कई चोटें आई हैं। दोनों को वापी के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

बहुत तेज़ थी कार की रफ्तार..!

पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कार की रफ्तार काफी तेज रही होगी, इसी के चलते ओवरटेक करते समय कार अनियंत्रित होकर पुल की रेलिंग से जा टकराई।
डॉक्टरों के मुताबिक मिस्त्री और पंडोले, दोनों के सिर फ्रंट सीट्स से जा टकराए। सिर पर लगी चोटों की वजह से उनकी मौत हुई। बताया जाता है कि मर्सिडीज बेंज जीएलसी में पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों के लिए साइड में कर्टेन एयरबैग्‍स होते हैं। ये एयरबैग्‍स खुले तो जरूर पर देरी से।
पुलिस के अनुसार, साइरस और जहांगीर ने सीट बेल्‍ट्स नहीं पहनी थीं जिसके चलते बैग्‍स खुल पाने से पहले ही उनके सिर फ्रंट सीट्स से टकरा गए। पुलिस ने कहा कि अनायता और दारिस की जान इसलिए बच गई क्‍योंकि उन्‍होंने सीट बेल्‍ट पहन रखी थी और उनके एयरबैग्‍स टाइम पर खुले।

पहले भी कई बड़ी हस्तियां सड़क हादसों में गंवा चुकी है जान।

बीते वर्षों में भी कई मशहूर हस्तियों ने सड़क हादसों में अपनी जान गंवाई है। भाजपा के दिग्‍गज नेता गोपीनाथ मुंडे की 2014 में दिल्‍ली में सड़क हादसे में मौत हो गई थी। NT रामा राव के बेटै नंदमुरारी कृष्‍ण की 29 अगस्‍त 2018 को एक भयानक कार क्रैश में जान चली गई थी। पंजाब ऐक्‍टर और ऐक्टिविस्‍ट दीप सिद्धू की कार इसी साल फरवरी में ट्रक से जा टकराई थी। हादसे में सिद्धू की मौत हो गई थी। दिल्‍ली के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री रहे साहिब सिंह वर्मा की जून 2007 में राजस्‍थान में सड़क हादसे में मौत हुई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट जून 2000 में रोड एक्‍सीडेंट का शिकार हुए थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *